प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत रांची जिला में चयनित ग्रामों के इंटिरिम ड्राफ्ट विलेज डेवलपमेंट प्लान बैठक आयोजित

प्रधान मंत्री आदर्श ग्राम योजना को लेकर जिला स्तरीय समिति की बैठक

चयनित ग्रामों के विलेज डेवलपमेंट प्लान को समिति ने सर्वसम्मति से किया पारित

चयनित योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए डीडीसी ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

उप विकास आयुक्त, रांची विशाल सागर की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत रांची जिला में चयनित ग्रामों के इंटिरिम ड्राफ्ट VDP (विलेज डेवलपमेंट प्लान) के अनुमोदन हेतु जिलास्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई। विकास भवन स्थित उप विकास आयुक्त सभागार में आयोजित बैठक में संबंधित विभाग के जिला स्तरीय पदाधिकारी के साथ अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

इसे भी देखे : मुफ्त दंत जांच शिविर मजदूर दिवस के अवसर पर मारवाड़ी युवा मंच समर्पण शाखा द्वारा लगाया गया

प्रधान मंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत अनुसूचित जाति बाहुल्य ग्रामों में समरूप विकास की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए द्वितीय चरण में जिला के 9 ग्रामों का चयन किया गया है। जिनमें 4 ग्रामों का इंटिरिम ड्राफ्ट विलेज डेवलपमेंट प्लान समिति द्वारा सर्वसम्मति से पारित किया गया। रांची जिला के 9 ग्रामों में से 4 ग्राम कानाडीह, सिरम, हरहू और जेगाडकई के लिए समिति ने विलेज डेवलपमेंट प्लान पारित किया।

इसे भी देखे : ऑल झारखंड आर्टिस्ट एंड कल्चर एसोसिएशन के वार्षिकोत्सव में होगा डांस, ड्रामा और सगीत

बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने इन गांवों के लिए चयनित योजनाओं को लेकर चर्चा की। साथ ही सुधार एवं अनुमोदन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उप विकास आयुक्त द्वारा चयनित योजनाओं से संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारियों को प्राथमिकता स्तर पर योजनाओं को आच्छादित करने के दिशा निर्देश दिया गया।

इसे भी देखे : Ranchi : “एकल कार्निवाल” जिसमे लोगो ने शॉपपिंग, फूडिंग और खेल का मजा उठाया

शिक्षा को लेकर उप विकास आयुक्त ने ड्रॉपआउट बच्चों के पुनः नामांकन हेतु आवश्यक कार्रवाई करने को कहा।चयनित ग्रामों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सके इसके लिए उन्होंने गोल्डन कार्ड रजिस्ट्रेशन को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इसे भी देखे : कुएं से महिला का शव बरामद, कमर और हाथ-पैर में बंधी थी रस्सी

सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत चयनित योजनाओं का लाभ सभी छोटे लाभार्थियों को मिले इसके लिए उन्होंने योग्य लाभुकों को पेंशन योजनाओं से जोड़ने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत छूटे लाभार्थियों को आवश्यक कार्रवाई करते हुए योजना का लाभ दिलाने का निर्देश डीडीसी द्वारा दिया गया। साथ ही उन्होंने उज्जवला योजना का लाभ सभी लाभुकों तक पहुंचाने हेतु संबंधित पदाधिकारियों को कहा। अन्य योजनाओं को लेकर भी उप विकास आयुक्त ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को अच्छादित करने का निर्देश दिया।

This post has already been read 14138 times!

Sharing this

Related posts