अंकुरित मूंग होती है पोषक तत्वों से भरपूर, मूंग की दाल शरीर के लिए ये और भी ज्यादा फायदेमंद

नई दिल्ली। अगर आप रोजाना मूंग स्प्राउट्स का सेवन करते हैं तो शरीर पर इसका असर साफ देखा जा सकता है।अंकुरित मूंग पोषक तत्वों से भरपूर होती है।यही वजह है कि सब ब्रेकफास्ट के तौर पर इसका प्रयोग करने की सलाह देते हैं।मूंग की दाल सेहत से भरपूर फूड है।वहीं जब बात मूंग स्प्राउ्टस की हो तो शरीर के लिए ये और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाती है।सामान्य तौर पर हम बाजार में मिलने वाली स्प्राउट्स का सेवन करते हैं क्योंकि यह आसानी से उपलब्ध हो जाती है।

और पढ़ें : छाछ पीने से ‎मिलता है एसिडिटी से छुटकारा, डाइजेस्टिव सिस्टम रहता है दुरुस्त

वहीं दूसरी ओर हम घर में इसे तैयार करने के झंझट से बचना चाहते हैं।हम आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाली स्प्राउट्स और घर में तैयार होने वाली स्प्राउट्स में क्वालिटी का बड़ा अंतर देखा जा सकता है।घर में स्प्राउट्स तैयार करना भी उतना कठिन नहीं है जितना हमें लगता है।हम आज आपको मूंग स्प्राउट्स बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।इसे फॉलो कर आप आसानी से घर में ही अंकुरित मूंग को तैयार कर सकेंगे।यह बाजार में मिलने वाली अंकुरित मूंग की तुलना में बेहद सस्ता और अच्छा मिल सकेगा।अंकुरित मूंग तैयार करने के लिए सबसे पहले खड़े मूंग के दानें लें।यह ध्यान रखें कि दानें अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए।अब इस खड़ी मूंग को एक गहरे बर्तन में गलाकर कम से कम 6 से 8 घंटे के लिए रख दें।

ध्यान रखें कि मूंग पानी में पूरी तरह से डूबे होने चाहिए।इसके बाद मूंग को पानी में से निकाल दें और भीगे हुए मूंग को एक मलमल के कपड़े पर रख दें।अब कपड़े को मोड़ दें और उस पर थोड़ा सा पानी छि़ड़क दें। इसके बाद इसे लगभग 12 घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें।इस तरह मूंग अंकुरित हो जाएंगे। अंकुरित मूंग तैयार होने के बाद इसका प्रयोग आप दो तरीकों से कर सकते हैं।अगर आप इसमें मौजूद पोषक तत्वों का पूरी तरह से फायदा लेना चाहते हैं तो इसमें पिसा जीरा, काली मिर्च, नींबू का रस मिलाकर कच्चा भी खा सकते हैं, वहीं अगर आप थोड़ा टेस्ट बनाना चाहते हैं तो थोड़े से तेल में मिलाकर इसे फ्राई कर भी खाया जा सकता है।

ज्यादा ख़बरों के लिए आप हमारे फेसबुक पेज पर भी जा सकते हैं : Facebook

अगर आपके पास अंकुरित मूंग तैयार करने के लिए घर में मलमल का कपड़ा नहीं है तो आप एक छलनी लें और उसमें भिगोए हुए और सूखे स्प्राउट्स को रख सकते हैं।इसे भी लगभग 12 घंटे के लिए गर्म स्थान पर रखना होगा, इस तरह से अंकरित मूंग तैयार करने के लिए बीच में कम से कम दो बार पानी छिड़कना पड़ता है और मूंग को फैलाना पड़ता है।इस विधि से भी अंकुरित मूंग को बनाया जा सकता है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 48802 times!

Related posts