सुबह 8 बजे से पहले 25 से 30 मिनट लेना चा‎हिए धूप

एक्सपर्ट की माने तो इस दौरान ज्‍यादा ‎मिलेगा ‎विटा‎मिन-डी

नई दिल्ली। विटामिन डी हम सभी के शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में धूप लेना कितना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है, इसका शायद आप अंदाजा भी ना लगा पाएं। ऐसे में आयुर्वेदिक डॉ।दीक्षा भावसार हमें सर्दियों के मौसम के कुछ अनसुने फायदे बताने वाली हैं। विशेषज्ञों की माने तो अगर आप सुबह के समय सूरज की रोशनी के जरिए विटामिन डी लेना चाहते हैं तो आप सुबह 8 बजे से पहले 25 से 30 मिनट के लिए ले सकते हैं। इस समय में आपको विटामिन डी अच्छी तरह मिल जाएगी। इसके अलावा शाम के समय अगर आप धूप की रोशनी से विटामिन डी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सूरज डूबने के समय यह हासिल कर सकते हैं।

वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें : YouTube

विटामिन डी – सूरज की रोशनी में कुछ देर बिताने के कई लाभ है। इनमें से एक है विटामिन डी। आपको बता दें कि विटामिन डी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने का काम करता है। इसके अलावा यह शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभाती है। सूरज की रोशनी से हमें यूवीए मिलता है जो हमारे ब्लड फ्लो को बेहतर करता है। इसके अलावा ब्लड ग्लूकोज लेवल को और रेस्पिरेटरी रेट को भी सुधारता है।आपको बता दें कि सूरज की किरणों में सेरोटोनिन, मेलाटोनिन और डोपामाइन होता है।

और पढ़ें : सरकार के कल्याणकारी योजनाओ में ऑन द स्पॉट मिल रहा है जनता को लाभ

यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा जो लोग डिप्रेशन या एंग्जायटी से पीड़ित हैं। उन्हें भी इससे फायदा होता है। अगर आपको गहरी नींद नहीं आती तो भी आपको सूरज की रोशनी में रहने से फायदा होता है। आपको बता दें कि सूरज की रोशनी से प्राप्त मेलाटोनिन नाम का हार्मोन मिलता है, जो आपकी नींद के लिए उत्तरदायी होता है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 127347 times!

Sharing this

Related posts