बॉडी को हेल्दी रखना है तो करे योगाभ्यास, स्वस्थ रहने के लिए रोज करना चाहिए योग

नई दिल्ली। भागदौड भरी ‎जिंदगी में पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोज योगाभ्यास करना चाहिए। साथ ही उनसे जुड़े नियम और परहेज जानना भी बहुत जरूरी है। रोज योग करने से सेहत को फायदा मिलता है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से शरीर कई तरह की बीमारियों का घर बन गया है।

इसे भी देखें : मुड़हर पहाड़ : पिकनिक का नया स्पॉट

ऐसे में अगर आप बॉडी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप छोटे-छोटे योगाभ्यास कर सकते हैं। आपको बता दें कि किसी भी बड़े योगासन को करने से पहले सूक्ष्म अभ्यासों को करना बहुत जरूरी है। आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने कुछ आसनों के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया। योग प्रशिक्षिका सविता यादव के अनुसार, सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाएं और अपने पैरों को सामने की ओर फैला कर सीधा कर लें।

अपनी कमर को सीधी रखें। इसके बाद अपने हाथों को अपनी जांघों पर रख लें। अब अपने पैरों के पंजे और पैर की उंगलियों को पहले श्वास लेते हुए शरीर की तरफ मोड़ें, फिर सांस छोड़ते हुए इन्हें दूसरी ओर झुकाएं। अब अपने पंजों को दाएं और बाएं मोड़ें। दरअसल, जिन लोगों को चलने की वजह से पैरों, एड़ियों और पंजों में दर्द की शिकायत रहती है, उन्हें ये अभ्यास करने से बहुत आराम मिलता है। अगर आप ज्यादा देर सीधे नहीं बैठ पाते तो इस अभ्यास को करते समय पीछे की ओर जमीन पर हाथ टिका सकते हैं। कुछ देर ऐसा करने के बाद आप पैरों को अपनी जगह पर रखे हुए ही क्लॉक वाइज घुमाएं। इसके बाद करें कपालभाति।

और पढ़ें : रांची, बोकारो और धनबाद को जोडेगी पहली ग्रीन फील्ड सड़क

इसके बाद तितली आसन करें। इसके बाद हाथों से पीछे की तरफ सपोर्ट लेते हुए अपने पंजों को हिप्स के पास लाएं। इस अवस्था में आपके घुटने मुड़े हुए होंगे। अब अपने पैरों को इसी अवस्था दाएं और बाएं घुमाएं। अगर आप ज्यादा देर तक लैपटॉप के आगे काम करते हैं तो कुछ सूक्ष्म अभ्यासों को कर सकते हैं। ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है। इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 55499 times!

Related posts