ताजा खबरेस्वास्थ्य

Health Tips : खीरा खाने के बाद पानी पीना, हो सकता है खतरनाक, जाने कैसे :

Health Tips : खीरा हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन अगर आप खीरा खाने के बाद पानी पीते हैं, तो यह आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है! खीरे में 95 फीसदी पानी होता है ! इसमें विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है ! खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपकी बॉडी में बहुत सारी समस्याएं हो सकती है! खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से जीआई ( GI) यानी ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स गतिशीलता में वृद्धि होती है, जिस वजह से पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है!

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को नहीं मिली जमानत,अगली सुनवाई एक अप्रैल को,पढ़े पूरी खबर

1. दरअसल, खीरे में 95% केवल पानी ही होता है. इसके अलावा, इसमें वह सभी तत्व होते हैं जो हमने ऊपर बताए. इससे स्किन और बाल भी हमेशा खिले रहते हैं. लेकिन अगर आपने खीरे पर पानी पी लिया तो ये पोषक तत्व आपकी बॉडी को नहीं मिलेंगे. 

2. खीरा खाने से आपका कब्ज ठीक हो सकता है. लेकिन खीरे के ऊपर अगर आप पानी पी लें, तो लूज मोशन की समस्या आ सकती है. इसलिए खीरा खाने के आधे घंटे बाद तक पानी पीने से बचें.

3. सिर्फ खीरा ही नहीं, बल्कि डॉक्टर्स कहते हैं कि पानी से भरपूर कोई भी फल या सब्जी के ऊपर पानी नहीं पीना चाहिए. इसलिए अगर आप तरबूज, पाइनएप्पल भी खा रहे हैं तो पानी से दूर रहें. 

4. किसी भी खाने को डाइजेस्ट करने के लिए इंटेस्टाइन में पीएच लेवल की जरूरत होती है, लेकिन खीरा खाने से या उसके ऊपर पानी पीने से ये pH लेवल कमजोर हो जाता है और डाइजेशन के लिए जो एसिड बनना चाहिए वह भरपूर मात्रा में नहीं बन पाता. 

5. अगर आप चाहते हैं खीरे या किसी भी कच्ची सब्जी के फायदे आपके शरीर को पूरा मिलें, तो उसके ऊपर पानी कभी नहीं पीना चाहिए. 

क्या आप कभी गए हैं रंगरौली धाम! यहां होती है मुर्गे की बलि

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button