Health : अमृत है अंकुरित अनाज का सेवन, अंकुरित अनाज खाने के 10 फायदे जाने

Hamaaree Sehat : अंकुरित अनाज में विटामिन की भरपूर मात्रा होती है। प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर स्प्राउट्स का सेवन ना सिर्फ वजन घटाता है बल्कि इससे डायबिटीज जैसी बीमारियां भी दूर रहती हैं। चलिए आज हम आपको स्प्राउट्स के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी अंकुरित अनाज का सेवन शुरू कर देंगे।

और पढ़ें : Hamaaree Sehat : जब तक विटामिन डी की कमी है, हाइपोकैलसिमिया ठीक नहीं होगा : डा जितेंद्र सिन्हा (जसलोक अस्पताल)

कैसे बनाए अंकुरित अनाज ?

अंकुरित करने वाली दालों को अच्छी तरह पानी से धोकर, एक कांच के बड़े बर्तन में रात भर के लिए पानी में फुला दे! अगले दिन दुबारा धोकर साफ सूती कपड़े में बांधकर रख दे! बीच-बीच में पानी का छिड़काव करते रहे ,ताकि इस में नमी बनी रहे! गर्मियों में सामान्यता 24 घंटे में बीज अंकुरित हो जाते हैं!

इसे भी देखे : आपके भी बाल झड़ रहे हैं? तो देखें ये वीडियो

अंकुरित अनाज खाने के फायदे :

1. वजन कम करने में मददगार अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो मूंग दाल स्प्राउटस सबसे बैस्ट ऑपशन है।

2. मधुमेह के रोगियों के लिए रामबाण पेशेंट को बार-बार भूख भी लगती है। ऐसे में स्प्राउट्स का सेवन आपके लिए बिल्कुल सही हैं क्योंकि इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

3. अंकुरित अनाज का नाश्ता करने से आपका दिल भी सुरक्षित रहेगा। स्प्राउट्स ओमेगा3 फैटी एसिड का बड़ा स्रोत होता है, जो दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे डियोवस्कुलर, बीपी और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल भी को भी कंट्रोल करता है।

4. कैंसर से बचाव नियमित रूप से स्प्राउट्स का सेवन कोलेन, ब्रेस्ट और अन्य तरह के कैंसर से भी बचाव करता है।

5. अंकुरित अनाज आंखों के लिएफायदेमंद है, प्रोटीन, मिनरल्स के साथ इसमें विटामिन ए की भी भरपूर मात्रा होती है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

6. में महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में स्प्राउट्स का सेवन आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही इससे प्रैग्नेंसी के दौरान खून की कमी नहीं होती।

7. अंकुरित अनाज से बालों का झड़ना, टूटना जैसी समस्या दूर हो जाती है और बाल जड़ों से मजबूत होते हैं।

8. अंकुरित अनाज .विटामिन बी से भरपूर होने के कारण इसका सेवन त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है।

9. अंकुरित अनाज का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर बैक्टीरियल इंफैक्शन से बचाव करता है।

10. अंकुरित अनाज का इस्तेमाल दिमाग को भी तेज करता है, जिससे आप बुढ़ापे में होने वाली अल्जाइमर जैस बीमारियों से बचे रहते हैं।

अंकुरित अनाज का नाश्ता आपको दिनभर चुस्त रखेंगे। इनमें पोषक तत्वों की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

This post has already been read 24679 times!

Related posts