Karwa Chauth 2021: 5 वर्ष के बाद ऐसे संयोग में करवा चौथ, जानिए तिथि, चंद्रोदय का समय, शुभ मुहूर्त

Karwa Chauth 2021 : सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का बेसब्री से इंतजार करती हैं और सबसे ज्यादा दिलचस्पी करवा चौथा की रात को चांद के दीदार करने की होती है। इस वर्ष करवा चौथ का व्रत 24 अक्तूबर को मनाया जा रहा है। इस विशेष पर्व के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति और परिवार के सदस्यों की लंबी आयु और सुखद वैवाहिक जीवन के कामना के लिए पूरे दिन निर्जला उपवास रखती हैं। पूरे दिन निर्जला व्रत रखते हुए शाम के समय करवा माता की पूजा और कथा के बाद चांद के दर्शन कर और अर्ध्य देकर पति के हाथों से जल और मिष्ठान ग्रहण करके व्रत का समापन करती हैं।

और पढ़ें : Business : क्रिप्टोकरंसी की कीमतों में तेजी, 55 हजार के पार बिटकॉइन, जाने कैसे

इस वर्ष करवा चौथ पर विशेष संयोग :

इस बार का करवा चौथ व्रत बहुत ही शुभ संयोग में मनाया जा रहा है। चंद्रमा का रोहिणी नक्षत्र में होना बहुत ही शुभ संकेत माना गया है। जिसमें पांच वर्ष के बाद ऐसा संयोग फिर से बन रहा जब करवा चौथ तिथि पर चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे। इसके अलावा ये रविवार के दिन पड़ रहा है जिसमें सूर्यदेव की भी कृपा बनी रहेगी।

करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय :

सभी जगह लगभग 08 बजकर 07 मिनट से दिखाई देना शुरू हो जाएगा लेकिन अलग-अलग स्थानों पर चंद्रमा आगे पीछे भी हो सकता है।

करवा चौथ तिथि, शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय का समय
करवा चौथ तिथि- 24 अक्तूबर 2021, रविवार
चतुर्थी तिथि का आरंभ- 24 अक्तूबर को सुबह 3 बजकर 3 मिनट से
चतुर्थी तिथि का समापन- 25 अक्तूबर को सुबह 05 बजकर 43 मिनट पर

इसे भी देखे : देखिये इस पुलिसवाले ने की सारी हदें पार

करवा चौथ पूजा मुहूर्त : 05 बजकर 43 मिनट से 06 बजकर 50 मिनट तक
अवधि : 1 घंटे 7 मिनट

करवा चौथ पूजा विधि और नियम

करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं सुबह जल्दी उठ कर नहा धो ले ! उसके बाद सूर्य देवता का दर्शन करते हुए अर्ध्य दे और व्रत का संकल्प क!रें शाम के समय सोलह सिंगार करके भगवान गणेश जी,शिव जी और माता गौरी की प्रतिमा को स्थापित करें और उनकी पूजा अर्चना करें! हलवा पूड़ी का भोग लगाएं और कथा सुने! इसके बाद रात को जब चांद निकल जाए तो उसकी पूजा करते हुए अर्थ दे और अपने पति के हाथों से जल ग्रहण करें!

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुकपेज पर लाइक करें,खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें. Avnpost.Com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 18208 times!

Related posts