ये 10 ऐप्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगी और भी स्मार्ट

पिछले कुछ सालों के दौरान स्मार्टफोन ने इन्सान की जिंदगी को बदलकर रख दिया है। कह सकते हैं कि स्मार्टफोन ने सारी दुनिया की जानकारी यूजर्स की मुट्ठी में कैद कर दी है। अब आपको न्यूज पढ़नी हो या सोशल मीडिया पर पोस्ट डालनी हो या फिर किसी ई-कॉमर्स साइट से कोई चीज खरीदनी हो, ये सब काम आप अपने स्मार्टफोन के जरिए आसानी से कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा भी कई काम आप अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको मोबाइल ऐप्स डाउनलोड करनी होंगी। कुछ मोबाइल ऐप्स बिल्कुल मुफ्त होती हैं, जबकि कई मोबाइल ऐप्स ऐसी भी होती हैं, जिनके लिए आपको पैसे खर्च करने होते हैं। आइए हम आपको बताते हैं ऐसी 10 फ्री मोबाइल ऐप्स के बारे में, जो आपकी डे-टू-डे लाइफ के लिए बहुत यूजफुल साबित होंगी।

1. एनजीपे: इस एप के जरिए आप मोबाइल फोन रीचार्ज, डीटीएच रीचार्ज और फ्लाइट की बुकिंग भी कर सकते हैं। इस एप को आप एप्पल स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से, ब्लैकबेरी एप वल्र्ड और ओवी एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

  साइज: 501के

  एंड्रॉइड: 1.6

  इन्स्टॉल: 50 लाख से ज्यादा

  रेटिंग: 4.2

2. एमप्लायमेंट न्यूज आॅफ इंडिया: इस एप की मदद से आप सरकारी नौकरियां खोज सकते हैं। इस एप में आपसे आपकी रूचि पूछी जाती है। और फिर आपको कौन सी जॉब करनी चाहिए इसके सजेशन दिए जाते हैं।

  साइज: 3.6एम

  एंड्रॉइड: 4.0.3

  इन्स्टॉल: 50 हजार से ज्यादा

  रेटिंग: 4.1

3. इंडिया कोड फाइंडर: इस एप की मदद से आप किसी भी जगह का पिन कोड, एसटीडी कोड और बैंक कोड का पता लगा सकते हैं। इस के जरिए आप किसी भी जगह के मुताबिक गाडी के नंबर का भी पता लगा सकते हैं।

  साइज: 7.6एम

  एंड्रॉइड: 4.0.3

  इन्स्टॉल: 50 हजार से ज्यादा

  रेटिंग: 4

4. जस्ट डायल: एप से आप दुकानों, ऑफिसों और कई सारी जगहों के पते उनके टेलीफोन नंबर समेत खोज सकते हैं।

  साइज: डिवाइस पर निर्भर

  एंड्रॉइड: डिवाइस पर निर्भर

  इन्स्टॉल: 1 करोड़ से ज्यादा

  रेटिंग: 4.2

5. आरटीआई इंडिया: इस एप से आप देश के आरटीआई एक्टिविस्ट से बात कर सकते हैं। उनकी पूरी प्रोफाइल देखने के साथ-साथ उनसे अपने सवाल भी पूछ सकते हैं।

  साइज: 7.3एम

  एंड्रॉइड-: 4.0

  इन्स्टॉल: 50 हजार से ज्यादा

  रेटिंग: 4

6. इंडियन रेल इंफो एप: इस एप से आप ट्रेन से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पीएनआर से लेकर ट्रेन का रनिंग स्टेटस भी इस ऐप के माध्यम से जाना जा सकता है।

  साइज- 876के

  एंड्रॉइड- 1.6

  इन्स्टॉल- 1 करोड़ से ज्यादा

  रेटिंग- 4

7. मैप माई इंडिया: एप के जरिए आप अपने शहर की गलियों को देख सकते हैं।

  साइज- 3.6एम

  एंड्रॉइड- 4.0

  इन्स्टॉल- 50 हजार से ज्यादा

  रेटिंग- 3.9

8. एस्ट्रोसेज कुंडली: इस एप के जरिए आप राशिफल, पंचांग और वैदिक ज्योतिष की सभी जानकारी के बारे में पता लगा सकते हैं।

  साइज- 4.8एम

  एंड्रॉइड- 2.3

  इन्स्टॉल- 50 लाख से अधिक

  रेटिंग- 4.3

9. होम रेमेडिज प्लस नेचूरल केयर: इस एप के जरिए आप घरेलू नुस्खों के बारे में जान सकते हैं। और घरेलू नुस्खे के जरिए आप अपना इलाज भी कर सकते हैं।

  साइज- 2.5एम

  एंड्रॉइड- 2.3

  इन्स्टॉल- 10 लाख से ज्यादा

  रेटिंग- 4.3

10. इंडियन पीनल कोड: यदि आप कानून की धाराओं के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस एप के जरिए आप कानून के बारे में जान सकते हैं।

  साइज- 2.0एम

  एंड्रॉइड- 2.0

  इन्स्टॉल- 1 लाख से ज्यादा   रेटिंग- 4.2

Sharing this

Related posts