टेक्नोलॉजीताजा खबरे

4जी डाउनलोड स्पीड में जियो टॉप पर : ट्राई

• 21.1 एमबीपीएस की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के साथ जियो का जलवा बरकरार
• 4जी औसत अपलोड स्पीड में वीआई इंडिया पहले नंबर पर, ट्राई ने मार्च माह के आंकड़े जारी किए
• सरकारी बीएसएनएल की स्पीड बढ़ी, तो एयरटेल और वीआई की घटी
• डाउनलोड और अपलोड दोनों में एयरटेल तीसरे नंबर पर

नई दिल्ली। देश के जाने माने उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने एक बार फिर 4जी डाउनलोड स्पीड में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ट्राई द्वारा जारी मार्च माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 21.1 एमबीपीएस मापी गई। फरवरी माह के मुकाबले इसमें 0.5 एमबीपीएस का उछाल देखने को मिला। फरवरी माह में जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20.6 एमबीपीएस थी। जियो के अलावा सिर्फ सरकारी कंपनी बीएसएनएल की स्पीड बढ़ी है। फरवरी में 4.8 एमबीपीएस के मुकाबले मार्च में उसकी 4जी डाउनलोड स्पीड 6.1 एमबीपीएस नापी गई।

और पढ़ें : सोना-सोबरन योजना के तहत 41,42,745 धोती-लूंगी और साड़ी वितरित

आंकड़े बताते हैं कि टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनियों, एयरटेल और वीआई (वोडाफोन-आइडिया) की 4जी स्पीड मार्च में घट गई है। सबसे ज्यादा नुकसान एयरटेल को उठाना पड़ा पिछले माह के मुकाबले मार्च में उसकी 4जी डाउनलोड स्पीड 1.3 एमबीपीएस घट गई। वहीं स्पीड के मामले में वीआई को भी 0.5 एमबीपीएस का घाटा उठाना पड़ा। एयरटेल की स्पीड 13.7 एमबीपीएस तो वीआई इंडिया की 17.9 एमबीपीएस रही।

हर बार की तरह इस बार भी रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वीआई को एक बार फिर मात दी है। मार्च माह में जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 7.4 एमबीपीएस तो वीआई इंडिया से 3.2 एमबीपीएस अधिक रही। रिलायंस जियो पिछले कई वर्षों से लगातार औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में नंबर वन की पोजीशन पर काबिज है। वीआई इंडिया दूसरे नंबर पर कायम है और भारती एयरटेल को उसने तीसरे नंबर पर ढकेल दिया है।

इसे भी देखें : क्या आप कभी गए हैं रंगरौली धाम! यहां होती है मुर्गे की बलि

डाउनलोड की तरह औसत 4जी अपलोड स्पीड में भी भारती एयरटेल तीसरे नंबर पर है। मार्च माह में कंपनी की औसत अपलोड स्पीड 6.1 एमबीपीएस नापी गई। 8.2 एमबीपीएस के साथ वीआई इंडिया औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो ने बाजी मारी उसकी अपलोड स्पीड 7.3 एमबीपीएस रही। बीएसएनएल ने भी 5.1 एमबीपीएस औसत अपलोड स्पीड के साथ टक्कर देने की भरपूर कोशिश की। ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button