International : मनुष्य के शरीर में सूअर के किडनी का प्रत्यारोपण, जाने क्या है मामला

International : न्यूयार्क में एनवाईयू लैंगोन हेल्थ के डाक्टरों ने पिग (सुअर) के जीन में बदलाव कर उसकी किडनी को एक महिला में प्रत्यारोपित किया। किसी जानवर की किडनी का पहली बार मानव के शरीर में सफलता पूर्वक प्रत्यारोपण किया गया है।

और पढ़ें : Business : क्रिप्टोकरंसी की कीमतों में तेजी, 55 हजार के पार बिटकॉइन, जाने कैसे

क रिपोर्ट के मुताबिक, डाक्टरों ने एक ब्रेन डेड महिला में सुअर की किडनी लगाई। महिला को वेंटिलेटर पर रखा गया है। जानवरों से मनुष्यों में अंग प्रत्यारोपण की दिशा में इसे बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। ए परिवार के लोगों की अनुमति के बाद किडनी प्रत्यारोपण की प्रक्रिया को अंजाम दिया गया।

इससे आशंका रहती है कि प्रत्यारोपण के तुरंत बाद मनुष्य की प्रतिरोधक क्षमता किडनी को खारिज कर दे। इससे बचने के लिए डाक्टरों ने सुअर के जीन में बदलाव कर दिया था। सुअर की किडनी में ग्लाइकेन नाम का एक शुगर मालीक्यूल होता है। इसके बाद सुअर की किडनी को महिला के शरीर से जोड़ा गया। महिला के इम्यून सिस्टम ने उसे स्वीकार कर लिया और किडनी ने सामान्य तरीके से काम करना शुरू कर दिया।

इसे भी देखे : देखिये इस पुलिसवाले ने की सारी हदें पार

कोई अंगदाता मिलने तक इस तरह के प्रत्यारोपण से मरीज को अस्थायी राहत दी जा सकती है। ट्रांसप्लांट सर्जन राबर्ट मोंटगोमरी ने कहा कि यह ऐसे मरीजों के लिए राहत की बात हो सकती है, जो किडनी प्रत्यारोपण का इंतजार कर रहे हैं।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुकपेज पर लाइक करें,खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें. Avnpost.Com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 26983 times!

Related posts