ताजा खबरेबिज़नेस

फिल्म आरआरआर की तरह रिकॉर्ड तोड़ रही भारतीय अर्थव्यवस्थाः पीयूष गोयल

नई दिल्ली। केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को बाहुबली फिल्म से ख्याति पाए निर्माता एसएस राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ से भारतीय अर्थव्यस्था की तुलना की। उन्होंने कहा कि यह फिल्म कई रिकॉर्ड तोड़ रही है और इसी तरह भारतीय अर्थव्यवस्था भी कई रिकॉर्ड तोड़ रही है।

ये भी देखें : संजना झारखण्ड की मशहूर कोरिओग्राफर

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत के ऐतिहासिक निर्यात आंकड़ों पर नई दिल्ली में मीडिया को संबोधित करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि पिछले एक साल में भारत ने 418 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड निर्यात किया है। यह पिछले वर्ष की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक और 2019-20 के पूर्व-महामारी के स्तर से 33 प्रतिशत अधिक है। पिछले वित्त वर्ष में निर्यात लक्ष्य से पांच प्रतिशत अधिक रहा है। इसी तरह पिछले एक महीने मार्च में हमारा निर्याता 40 बिलियन डॉलर का रहा है।

गोयल ने कहा, “मुझे पता चला है कि आरआरआर फिल्म शायद देश की सबसे बड़ी फिल्म है। इसने 750 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। इसी तरह, मुझे लगता है कि भारत की अर्थव्यवस्था भी रिकॉर्ड के बाद रिकॉर्ड तोड़ रही है।”

इसे भी पढ़ें : आर्यन खान ड्रग्स केसः गवाह प्रभाकर की मौत की होगी जांच, गृहमंत्री पाटिल ने दिए डीजीपी को आदेश

उन्होंने बताया कि 2019-20 में 500 करोड़ रुपये से 2020-21 में गेहूं का निर्यात 4 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया। वर्ष 2021-22 में भारत से विभिन्न देशों में लगभग 15 हजार करोड़ रुपये मूल्य के 70 लाख टन से अधिक गेहूं का निर्यात किया गया है। इंजीनियरिंग सामान के निर्यात में रिकॉर्ड 111 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ, जिसमें से लगभग 16 बिलियन डॉलर का माल अकेले अमेरिका को भेज दिया गया।

गोयल ने कहा कि पहले निर्यात अधिकतर पड़ोसी और आसियान देशों को होता था। इस साल अमेरिका, नीदरलैंड, हांगकांग, सिंगापुर, ब्रिटेन, बेल्जियम और जर्मनी जैसे विकसित देशों में निर्यात में उल्लेखनीय उछाल दर्ज किया गया है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button