क्रंच करते वक्त ना करें यह 5 गल्तियां

पेट कम करने के लिये सबसे अच्छी एक्सरसाइज क्रंच ही होती है। पर कई लोग क्रंच सही ढंग से नहीं करते या फिर वह इसे करते वक्त कई सारी गल्तियां करते हैं जिसके बारे में उन्हेंर खुद भी नहीं पता होता है।

केवल क्रंच ही करना

अगर आपका ख्वाब 6 पैक एब्स बनाने का है तो शरीर के हर हिस्से की एक्सरसाइज करनी जरुरी है। क्रंच करने से केवल एक ग्रुप की मासपेशियों पर ही असर पड़ता है इसलिये मसल्से को टोन करने के लिये प्लांिक, क्रॉस क्रंचिज और बाइसाइकिल क्रंचिज करें।

रोज क्रंच करना

आपको अपने शरीर के सभी कोर पर ध्यान देना चाहिये इसलिये अपना एक रूटीन बनाएं और उसमें लेग रेज, प्लांक, रशियन ट्विस्ट और साइड प्लांसक शामिल करें।

गलत तरीके का फॉर्म करना

गलत तरीके से एक्सरसाइज करने की वजह से आप कभी भी अपने लक्षय तक नहीं पहुंच सकते। उदाहरण के तौर पर क्रंच करते वक्त ट्रंक का लचीलापन होना जरुरी है ना कि आपकी गर्दन का। इसलिये कोशिश करें कि आप अपने टॉर्सो को ऊपर की ओर उठाएं ना कि केवल गर्दन को। अगर आपको पतली कमर और मजबूत एब्सक चाहिये तो क्रॉस बॉडी एब क्रंच करें।

तेजी से क्रंच करना

कुछ लोगों के अंदर ये गलत धारणा है कि एब्सग बनाने के लिये तेजी से क्रंच करना होता है। क्रंच करते वक्त हमेशा 1ः2 का रूल अपनाना चाहिये। मतलब जब भी ऊपर आएं तो एक तक की गिनती गिने और जब नीचे जाएं तो दो तक की गिनती गिने। साथ ही गिनती तेजी से ना।

This post has already been read 199114 times!

Sharing this

Related posts