मेथी का इस्तेमाल कई बीमारियों में फायदेमंद, जानिए किन बिमारियों में देता है फायदा

मेथी के दानों में पाए जाते हैं कई तरह के पोषक तत्व

नई दिल्ली। मेथी का इस्तेमाल सिर्फ मसालों में ही नहीं किया जाता बल्कि भारत में इससे कई तरह के इलाज सदियों से किए जाते रहे हैं। मेथी के दानों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। स्किन के इलाज में मेथी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। साबुन और शैंपू बनाने में भी मेथी का प्रयोग किया जाने लगा है।

और पढ़ें : काम करते-करते उब गये हैं और ऑफिस में आपका मन नहीं लग रहा है तो जरूर करें ये काम…

एक्सपर्ट के मुताबिक एक चम्मच मेथी में 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम प्रोटीन और 1 ग्राम फैट पाया जाता है। इसके अलावा मेथी में आइरन, मैंग्नीज, मैग्नीशियम आदि भी पाए जाते हैं। चूंकि मेथी की तासीर गर्म होती है, इसलिए मेथी का इस्तेमाल सर्दी में ज्यादा किया जाता है।

Advertisement

डाइजेशन में मददगारः मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट भी मौजूद रहते हैं, जो कब्ज या पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में मददगार साबित होती है। हरी मेथी का सेवन पाचन के लिए लाभदायक हो सकता है।

ज्यादा ख़बरों के लिए आप हमारे फेसबुक पेज पर भी जा सकते हैं : Facebook

स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए मेथी का इस्तेमाल बहुत पहले से हो रहा है। मेथी स्किन पर होने वाले निशान या दाग-धब्बों को खत्म करता है और स्किन में ग्लो लाती है। एक अध्ययन में पाया गया कि युवा उम्र में चार सप्ताह तक 500 मिलीग्राम मेथी रोजाना लेने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर कई गुना बढ़ जाता है। बाल घने आते हैं।

Advertisement

बालों के लिए भी मेथी फायदेमंद होती है। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल बालों के लिए जाता है। मेथी की पत्तियों को पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने और चमकदार बन सकते हैं। मेथी की सब्जी खाने से पिंपल की समस्या को दूर किया जा सकता है। मेथी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है।

वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें : YouTube

This post has already been read 13659 times!

Related posts