काम करते-करते उब गये हैं और ऑफिस में आपका मन नहीं लग रहा है तो जरूर करें ये काम…

अगर आप एक प्रकार का ही काम करते-करते उब गये हैं और ऑफिस में आपका मन नहीं लग रहा है तो नई पहचान बनाने के प्रयास करें। सबसे पहले अपने सभी कामों की लिस्‍ट बनाएं। इसके बाद जो काम सबसे ज्‍यादा जरूरी है उसकी लिस्‍ट तैयार करें। जब आप जरूरत के हिसाब से काम करते हैं तो आपका काम आसानी से हो जाता है।

और पढ़ें : क्या आप कर रहे हैं प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए योजना के अनुसार तैयारी…

ईमेल, एक ऐसा काम जिसे मैनेज करने में आपका सबसे ज्‍यादा समय खर्च होता है! इसलिए काम के दौरान थोड़ा समय निकालते हुए मेल के जवाब देने के साथ-साथ गैरजरूरी मेल को डिलीट करना कभी नहीं भूलें। कभी भी काम खत्‍म करने के चक्‍कर में जल्दबाजी न करें। काम ध्यान से करें। जल्दी के चक्कर में गलतियां होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इससे आगे परेशानियां आती हैं।

जो काम जल्दी हो सकता है उसे पहले करें। ऐसे करने से आपका समय बच सकता है और आप बाकी के काम निपटा सकते हैं। ‘न’ कहना भी सीखें। काम हमेशा अपनी क्षमता के आधार पर ही चुनें। ऐसा करने से काम समय पर पूरा तो होता ही है। ऑफिस में जो भी बैठक हो रही है उसके बारे में जान लें कि वह किस मुद्दे पर होगी। ताकि यदि आपसे कुछ भी पूछ लिया जाए तो आप तुरंत जवाब दे सके।

Advertisement

काम करते-करते कभी भी सोशल होना नहीं भूलें। आपके आस-पास काम कर रहे लोगों पर इस बात का बहुत असर पड़ता है कि आप किस तरह का व्‍यवहार करते हैं। तनाव लेकर किसी काम को नहीं करें। तनाव आपके काम को आसान करने के बजाय हमेशा उसे मुश्किल बना देता है। अपने कंप्‍यूटर, लैपटॉप में सारी चीजें सही तरीके से रखें! इससे आपको ही काम में आसानी होगी और आपका समय भी बचेगा।

ज्यादा ख़बरों के लिए आप हमारे फेसबुक पेज पर भी जा सकते हैं : Facebook

Advertisement

सबसे आखिरी और जरूरी बात कि काम के दौरान कभी आलसी नहीं हों. काम के प्रति की गई थोड़ी भी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है। इसलिए जितनी देर आप काम कर रहे हैं उसे गंभीर रूप से करें।

This post has already been read 26786 times!

Sharing this

Related posts