एक्सप्रेस-वे पर सफर और भी ज्यादा होगा रोमांचक क्यों की अब वहां लैंड करेगा लड़ाकू विमान राफेल

लेखक : सच्चिदानंद शेकटकर

देश में नवनिर्मित हो रहे एक्सप्रेस-वे अब बहुउपयोगी साबित होंगे। अब ये एक्सप्रेस-वे देश की सुरक्षा व्यवस्था से भी जुड़ने जा रहे हैं। जिन पर सेना के लड़ाकू विमान भी उतरा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों देश के सबसे लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया जा रहा है। लखनऊ-गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमान राफेल का अभ्यास होगा।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण होने के साथ ही एक्सप्रेस-वे पर बने रन-वे पर भारतीय वायु सेना के लडाकू विमान एयर-शो के जरिए भारतीय की सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सुल्तानपुर में कुरेभार गांव के नजदीक 3.2 किलोमीटर लंबा रन-वे बनाया गया है। एयर स्ट्रिप को तैयार करने की कार्यवाही पूरी हो चुकी है।

और पढ़ें : काम करते-करते उब गये हैं और ऑफिस में आपका मन नहीं लग रहा है तो जरूर करें ये काम…

एक्सप्रेस-वे एयर स्ट्रिप पर लैंडिंग के लिए एयरफोर्स के 5 बड़े एयरबेस से करीब 30 लड़ाकू विमान उड़ान भरेंगे। 16 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में एयरफोर्स के सुखोई-30 एमकेआई, सी-130 जे सुपर हरक्युलिस जैसे विमान लैंड करेंगे। एक्सप्रेस वे पर ‘टच एंड गो’ ऑपरेशन के दौरान कई सुखोई और राफेल लड़ाकू विमान लैंड करते ही वापस टेक ऑफ करेंगे। फाइटर प्लेन को उतरने और उड़ान भरने में किसी प्रकार की बाधा न आए, इसके लिए मुकम्मल तैयारी युद्धस्तर पर की जा रही है।

Advertisement

कई बार वायुसेना के उच्चाधिकारी इसका निरीक्षण भी कर चुके हैं। एक्सप्रेस-वे की पट्टी के दोनों किनारे पर 15-15 मीटर के बार्डर बनाए गए हैं। पट्टी के दोनों किनारे सर्विस लेन बनाई जा रही। 354 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे फिलहाल गाजीपुर से लखनऊ के बीच बन रहा है, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका विस्तार बलिया तक करने के निर्देश दिए हैं। अब एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों का उतरना अलग ही रोमांच पैदा करेगा यह तय है।

ज्यादा ख़बरों के लिए आप हमारे फेसबुक पेज पर भी जा सकते हैं : Facebook

This post has already been read 20744 times!

Related posts