Jharkhand : स्वावलंबी बन रहे हैं झारखंड के युवा, प्रशिक्षण के बाद युवाओं को जॉब से जोड़ रही सरकार

Ranchi : मुख्यमंत्री हेमन्त सोरने की पहल के बाद श्रम नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग एवं एचसीएल के बीच हुए एमओयू का प्रतिफल महज चार माह के अंदर ही नजर आने लगा है। युवाओं में इंटरमीडिएट के बाद उत्पन्न होने वाली उहापोह की स्थिति को काफी हद तक सरकार का यह कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम समाप्त करने में कारगर साबित हो रहा है। प्लेसमेंट लिंक्ड स्किल ट्रेनिंग कार्यक्रम के जरिये राज्य के युवा प्रशिक्षण एवं रोजगार उपलब्ध कराने की योजना से आच्छादित होने लगे हैं। प्रथम चरण में राज्य के 220 युवा सरकार के रोजगारपरक कार्यक्रम से जुड कर आईटी सेक्टर में अपने सपने को उड़ान दे रहे हैं। कौशल प्रशिक्षण के इस कार्यक्रम से रांची, जमशेदपुर और धनबाद के युवा जुड़ कर अपने भविष्य को गढ़ने में जुटे हैं। जल्द ही यह अवसर दुमका और पलामू के युवाओं को भी प्राप्त होगा।

जल्द ही राज्य में शुरू होगा फ्लाइंग एकेडमी, एयर होस्टेस के प्रशिक्षण की भी होगी सुविधा,जाने पूरी खबर

12वीं के बाद मिल रहा अवसर

सरकार के कौशल प्रशिक्षण प्रोग्राम में चयन के लिए वर्ष 2021-22 में 12वीं साइंस संकाय में मैथ्स एवं कॉमर्स संकाय में बिजनेस मैथ्स के साथ पास होना अनिवार्य है। इंटर्नशिप के दौरान ही स्टूडेंटस को प्रतिमाह 10 हजार रुपये का भुगतान एचसीएल द्वारा किया जाता है। इंटर्नशिप पूर्ण होने के बाद एचसीएल द्वारा ही स्टूडेंट्स को नियोजित करने की सरकार के साथ सहमति बनी है। एचसीएल द्वारा चयनित होने के उपरांत छह माह तक वचुर्वल माध्यम से प्रशिक्षण देने के बाद छह माह का इंटर्नशिप एचसीएल के सेंटर में कराने का प्रावधान है। नियोजन के साथ एचसीएल के सहयोग से स्टूडेंट्स उच्च शिक्षा के लिए बिट्स पिलानी अथवा एमिटी यूनिवर्सिटी या शास्त्रा यूनिवर्सिटी, तमिलनाडु से स्नातक कर सकते हैं। यह डिग्री जॉब के साथ-साथ वर्क इंटीग्रेटेड लर्निंग प्रोग्राम के माध्यम से होता है। राज्य के हर जिले से बच्चे कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं।

क्या आप कभी गए हैं रंगरौली धाम! यहां होती है मुर्गे की बलि

रांची, धनबाद, जमशेदपुर, दुमका व पलामू में एचसीएल टेकबी करियर हेतु इच्छुक छात्र एवं अभिभावक काउंसेलिंग एवं असेसमेंट में भाग लेने हेतु श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग द्वारा संचालित मॉडल करियर सेन्टर में एचसीएल के प्रतिनिधि से मिल सकते हैं। एचसीएल टेकबी कैरियर में जाने हेतु इच्छुक छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं!

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें…

This post has already been read 12588 times!

Sharing this

Related posts