Deoghar : बाबा बैद्यनाथ धाम का प्रसाद पेड़ा जल्द पहुंचेगा देश और विदेश के श्रद्धालुओं तकःमंजूनाथ भजंत्री

Jharkhand : उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा जिला अन्तर्गत चल रहे विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए जानकारी दी गई कि देवघर जिले को पर्यटन हब के रूप विकसित करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा छः पैरामिटर के तहत इसकी जांच की जायेगी। साथ हीं ऐसे में टूरिज्म के क्षेत्र में बेहतर कार्य करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ इस दिशा में कार्य करने का आवश्यक निर्देश दिया।

Ranchi : ग्रामीण किसान महिलाओं की आय दोगुनी करने में मदद कर रहा है सोलर सिंचाई, जाने कैसे

बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने विभिन्न योजनाओं के साथ कृषि विभाग, आपूर्ति विभाग, समाज कल्याण, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय उच्च पथ, पशुधन योजना, विभिन्न योजनाओं के तहत चल रहे पेंशन योजना, छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, सोना सोबरन धोती सारी योजन, पेट्रोल सब्सिडी योजना, फूलों झानो आशीर्वाद योजना आदि के तहत चल रहे कार्यों की प्रखंडवार समीक्षा करते धीमी गति से चल रहे कार्यों पर रोष प्रकट करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। आगे उन्होंने प्रखंडवार तरीके से आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत लंबित मामलों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को कड़े शब्दों में निर्देशित किया कि जल्द से जल्द मामलों का निराकरण करते हुए उपायुक्त कार्यालय को प्रगति प्रितिवेदन समर्पित करें।साथ ही बैठक के दौरान उपायुक्त ने कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदनों का सत्यापन करने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया, ताकि आवश्यक कार्रवाई इस संबंधित की जा सके। बैठक के दौरान उपायुक्त ने जाति, आवासीय एवं दिव्यांग प्रमाण पत्र वितरण के कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को कैम्प मोड में कार्य करने का निदेश दिया।

Jharkhand : सरकार बजट पेश कर बेहतर परिणाम प्राप्त करने का प्रयास करेगी : हेमन्त सोरेन

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा राष्ट्रीय उच्च पथ व पथ प्रमंडल विभाग से जुड़े विभिन्न मामलों की समीक्षा करते हुए भू-अर्जन व भू-हस्तांतरण से जुड़े मामलों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। साथ हीं करौं पेयजलापूर्ति योजना, देवीपुर पेयजलापूर्ति योजना व पालोजोरी पेयजलापूर्ति योजना के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा के अलावा घरों में नल से जलापूर्ति कार्य के तहत किए जा रहे कार्यों को लेकर संबंधित कार्यपालक अभियंता को चल रहे कार्यों को गति देने का निदेश दिया।

जिले में गौ पालन को बढ़ावा देने के उदेश्य से उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश….
इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने रोजगार सृजन के क्षेत्र में गौ पालन को बढ़ावा देने के उदेश्य से बेहतर कार्य योजना तैयार करने का निदेश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया। साथ हीं उन्होंने सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजना को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार के सृजन, पशु उत्पादकता में वृद्धि एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था की सुदृढ़ीकरण के लिए पशुधन विकास योजना से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ें, ताकि उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके। साथ हीं योजना प्रचार-प्रसार करते हुए मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना अंतर्गत गौ पालन, बकरी पालन, सुकर पालन, कुक्कुट पालन एवं बत्तख पालन आदि महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारियों से लोगों को अवगत कराएं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग योजना का लाभ ले सके।

क्या आपको पता है झारखण्ड सरकार की योजनाओं के पीछे कौन है

आगे उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि यह योजना ग्रामीण विकास, कल्याण विभाग तथा कृषि एवं पशुपालन विभाग के कन्वर्जेन्स से झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इसमें सरकार किसानों को पचास से लेकर नब्बे और शत प्रतिशत तक अनुदान दे रही है। आगे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना का लाभ पात्रता रखने वाले योग्य लाभुकों को मिले, इसका विशेष रूप से ध्यान रखें, ताकि पारदर्शिता के साथ एवं सुचारू रूप से मुख्यमंत्री पशुधन योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा सके। साथ ही उन्होंने इस योजना के तहत पशुपालन विभाग द्वारा बकरा विकास योजना, सुकर विकास योजना, बैकयार्ड लेयर कुक्कड़ पालन योजना, ब्रायलर कुक्कड़ पालन योजना एवं बत्तख चूजा वितरण योजना के तहत किये गए कार्याे की वस्तुस्थिति से अवगत हुए।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 19437 times!

Sharing this

Related posts