Jharkhand : सोनचिरैया ब्रांड ने ग्लोबल स्तर पर दी दस्तक, खाद्य,पूजन एवं परिधान क्षेत्र में दर्ज कराई धमाकेदार उपस्थिती

Ranchi : झारखंड में अब शहरी क्षेत्र के महिलाओं का हुनर अब बाजारों में पहुंच रहा है। महिलाओं की हुनर की पहचान कर सरकार अब इनकी ब्रांडिंग करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। डे एनयूएलएम के तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने तथा सामाजिक उत्थान और स्वावलंबी बनाने में इस तरह की पहल कारगर साबित हो रही है। इसी कड़ी में पूर्व की भांति इस बार भी होली पर्व के अवसर पर एक बार फिर त्यौहारों की खुशियों में मिठास बढ़ाने और पारंपरिक बनाने हेतु डीएमए के तत्वावधान में डे-एनयूएलएम योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए सोनचिरैया ब्रांड के विभिन्न उत्पाद बाजार में बिक्री के लिए उतारा गया हैंl

सोन चिरैया ब्रांड के तहत निर्मित खाद्य सामग्री
सोन चिरैया ब्रांड के तहत गुजिया, ठेकुआ, निमकी,लौंगलता बनाए गए हैंl स्वयं सहायता समूह की दीदियों द्वारा शुद्धता व पवित्रता का ख़्याल रखते हुए शुद्ध घी एवं शुद्ध खोआ के मिश्रण से इसका उत्पादन शुरू किया गया है। शुद्ध देशी घी, ऑर्गेनिक खजूर, गुड़, इलायची, ड्राइ फ्रूट्स एवं ताजे खोवे से निर्मित गुजिया/पेड़किया के माध्यम से महिलाओं के आर्थिक संवर्धन पर ज़ोर दिया जा रहा है।

झारखंड के चाणक्य सरयू राय का दूसरा मास्टर स्ट्रोक

काफी किफ़ायती दामों में है निर्मित
इस उत्पाद में मावा गुजिया 500 ग्राम के पैकेट को तीन सौ रुपये तथा निमकी 1 किलोग्राम के पैकेट को 160 रूपये में उतारा गया है। गुजिया को तीन प्रकारों में किफ़ायती दामों पर बाजार में उतारा गया है। इसकी सबसे खास बात यह है कि गुजिया के सभी सामग्री एवं आकर्षक पैकेजिंग समूह द्वारा खुद से किए गए हैंl इससे जहां लोगों को स्वादिष्टता का लुफ़्त उठाने व मेहमाननवाजी का मौका मिलेगा, वहीं समूह से जुड़ी महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा।

तीन प्रकार के सुगंधों में निर्मित धूपबती
दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत आकृति स्वयं सहायता समूह के द्वारा सोन चिरैया ब्रांड के तहत धूपबत्ती बनाकर बिक्री हेतु बाजार में उतारा गया है। आकृति स्वयं सहायता समूह की दीदियों द्वारा इस धूपबत्ती को तीन विभिन्न प्रकार के सुगंधों (Pineapple, Rose, Sandle) में बनाया गया है। प्रत्येक का मूल्य 25/- रुपए प्रति बॉक्स है। इससे जहां घरों में पूजन एवं धार्मिक कार्यों को करने में लोगों को मदद मिलेगी, वहीं समूह से जुड़ी महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा।

इस नंबर पर जल्दी करें ऑर्डर
इस पावन अवसर पर भगवान को शुद्ध धूप अर्पण कर पूजा कर सकते हैं ताकि आने वाले इस वर्ष में आपके पूरे परिवार में खुशियां और समृद्धि बनी रहे एवं आप का जीवन इस होली के रंग भरे त्योहार की तरह रंगीन रहेl होम डिलीवरी या अत्यधिक मात्रा में उपलब्ध करानें के लिए कोई भी व्यक्ति व्हाट्सप नंबर 99053 23683 पर 24 घंटे पहले मैसेज अथवा कॉल कर के ऑर्डर कर सकता है।

पर्याप्त कौशल और अवसरों से लैस करने पर कर रही ध्यान केंद्रित
सोनचिरैया ब्रांड महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और सम्मानजनक जीवन जीने में मदद करने के सरकार के प्राथमिकता वाले क्षेत्र के अनुरूप है। दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM) शहरी गरीब महिलाओं को पर्याप्त कौशल और अवसरों से लैस करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि उन्हें स्थायी सूक्ष्म उद्यम को बढ़ावा देने में सक्षम बनाया जा सके।

होली मनाने के लिए रंग-बिरंगे कपड़े भी है उपलब्ध
सोनचिरैया ब्रांड के जरिए मधुपुर नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत से जुड़ी महिला स्वयं सहायता समूहों का हुनर बाजारों तक पहुँच रहा है। होली के पावन अवसर पर स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं द्वारा लड़कों के लिए आधुनिक व परंपरागत डिजाइन में किफ़ायती दाम मात्र 500/- रुपये में कुर्ता-पायजामा का सेट तथा ट्रेंडिंग व मॉडर्न डिजाइन में लड़कियों के लिए भी मात्र 500/- रुपये में कुर्ती, लेगिन्स और स्टॉल तैयार कर बिक्री के लिए मधुपुर के बाजार में उतारा गया है। इन कपड़ों को सफ़ेद रंग से लेकर अलग-अलग चटकदार रंगों में उपलब्ध कराया गया है।

अवैध महुआ शराब बंदी के आवेदन देने पर बड़कागांव थाना प्रभारी को आया गुस्सा

एसएचजी महिलाओं का किया जा रहा है आर्थिक संवर्धन
दीनदयाल अंत्योदय-शहरी आजीविका मिशन के तहत एसएचजी महिलाओं का आर्थिक संवर्धन किया जा रहा है। अब इनके द्वारा निर्मित उत्पाद बाजार तक आसानी से पहुंच रहें है। यह पहल शहरी स्वयं सहायता समूहों महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों के लिए दृश्यता और वैश्विक पहुंच बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण कदम है। इस पहल के तहत, पेशेवर रूप से पैक किए गए और हाथ से तैयार किए गए विविध उत्पाद विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों (फ्लिपकार्ट, अमेज़न) के माध्यमों से दुनिया भर के ग्राहकों के दरवाजे तक पहुँचाए जा रहें हैं। जिसके फलस्वरूप राज्य को राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान मिल मिलेगी। होम डिलीवरी या अत्यधिक मात्रा में उपलब्ध करानें के लिए कोई भी व्यक्ति व्हाट्सप नंबर 7004898280 पर 24 घंटे पहले मैसेज अथवा कॉल कर के ऑर्डर कर सकता है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 17257 times!

Sharing this

Related posts