शोधकर्ताओं का दावा : ज्यादा मूंगफली खाने से कैंसर फैलने का खतरा

Researchers claim: Eating more peanuts Danger of spreading cancer
इंग्लैंड (England) की लिवरपूल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में दावा किया है कि कैंसर (Cancer) के मरीजों में मूंगफली ज्यादा खाने की आदत से इसके फैलने का खतरा बढ़ता है.

कैंसर (Cancer) के मरीजों में मूंगफली ज्यादा खाने की आदत से इसके फैलने का खतरा बढ़ता है. यह दावा इंग्लैंड (England) की लिवरपूल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में किया है. वैज्ञानिकों का कहना है, मूंगफली में पीनट एग्लुटिनीन (PNA) नाम का प्रोटीन पाया जाता है. यह प्रोटीन शरीर में दो ऐसे मॉलिक्यूल (IL-6 और MCP-1) को रिलीज करने में मदद करता है जो कैंसर को पूरी बॉडी में फैला सकते हैं.

कार्सिनोजेनेसिस जर्नल में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, मूंगफली खाने के बाद पीनट एग्लुटिनीन नाम का प्रोटीन ब्लड में मिलकर पूरे शरीर में सर्कुलेट हो जाता है. यह प्रोटीन ब्लड के जरिए ट्यूमर्स तक पहुंचकर इन्हें शरीर के दूसरे हिस्से में फैलने के लिए दबाव डालता है. इस प्रोटीन के कारण कैंसर कोशिकाएं आपस में चिपकने लगती हैं और शरीर के दूसरे हिस्से में फैलने की कोशिश करती है.

लिवरपूल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर लू-गैंग यू का कहना है, मूंगफली कैंसर के मरीजों में मौत का खतरा कितना बढ़ाती है, इसका पता नहीं चल पाया है. कैंसर के ऐसे मरीज जिन्होंने एक दिन में 250 ग्राम मूंगफली खाई उनमें खतरा अधिक देखा गया. वैज्ञानिकों का कहना है, ऐसे खतरों से बचने के लिए एक दिन में इंसान को 28 ग्राम तक मूंगफली ही खानी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Bollywood : 2021 में आने वाली हैं अक्षय कुमार की चार फिल्में

कैंसर के मरीज इसे खाने से बचें
रिसर्चर लू-गैंग यू के मुताबिक, यह एक हैरान करने वाली खबर है, लेकिन सच है. अगर कैंसर के मरीज मूंगफली ज्यादा खाते हैं तो उनकी हालत और बिगड़ सकती है. कैंसर के मरीजों को बार-बार या अधिक मूंगफली खाने से बचना चाहिए, ताकि खतरे को कम किया जा सके. शोधकर्ताओं के मुताबिक, PNA को पचा पाना शरीर के लिए मुश्किल होता है. एक मूंगफली में उसके वजन के 0.15 फीसदी तक ये प्रोटीन होता है.

This post has already been read 10435 times!

Related posts