चाईबासा में राहुल गांधी ने की जनसभा, मोदी सरकार पर जमकर साधा निशाना

चाईबासा : लोकसभा चुनाव में दूसरी बार चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी झारखंड के चाईबासा पहुंचे हैं. यहां टाटा कॉलेज मैदान में लोगों ने उनका जोरदार स्‍वागत किया है. राहुल गांधी के साथ मंच पर हेमंत सोरेन, सुखदेव भगत, बंधु तिर्की और सुबोधकांत सहाय मौजूद हैं.

लोगों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि पांच साल पहले मोदी ने कहा था कि मुझे प्रधानमंत्री नहीं, चौकीदार बनाओ. जनता ने उन्हें प्रधानमंत्री चुन लिया लेकिन उन्होंने चौकीदारी बंद कर चोरी कर ली. गरीबों के घर के बाहर कभी चौकीदार नहीं होता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपके चौकीदार नहीं हैं, वे अनिल अंबानी की चौकीदारी करते हैं. उन्‍होंने कहा कि आपके जल, जंगल और जमीन को प्रधानमंत्री ने अमीरों को देने का काम शुरू कर दिया. प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि आदिवासियों की रक्षा करूंगा लेकिन पेशा कानून, जमीन अधिग्रहण और पंचायती राज का क्या हुआ.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ के बस्तर में कांग्रेस पार्टी ने पहली बार आदिवासी भाइयों के लिए यह निर्णय लिया कि आदिवासियों से जमीन ली जाएगी तो उनसे पूछ कर ली जाएगी. अगर आदिवासी भाई नहीं चाहेंगे तो उनसे कोई भी सरकार को जमीन नहीं ले पाएंगे. अगर किसी भी उद्योगपति ने आदिवासी से जमीन ली तो उन्हें चार गुना ज्यादा जमीन का पैसा देना पड़ेगा. कांग्रेस ने कानून लाया कि पांच साल तक कोई भी उद्योगपति जमीन अपने पास रखा और उस पर कोई कंपनी फैक्ट्री नहीं लगाई तो वह जमीन फिर से उन्हें आदिवासी भाइयों को लौटा दी जाएगी. राहुल ने कहा कि मोदी जी आदिवासियों की हितैषी बनने की कोशिश करते हैं. एक भी उदाहरण पांच साल के अंदर उनकी सरकार दे देगी कि जमीन अधिग्रहण बिल के तहत आदिवासियों की जमीन आदिवासी को लौटा दी गई है.

कांग्रेस प्रत्‍याशी गीता कोड़ा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी झूठ की राजनीति करती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झूठ पर ही टिके हुए हैं. लेकिन झूठ की सरकार कब तक चलने वाली है. जनता 5 साल में भाजपा सरकार को केंद्र और राज्य में देख चुकी है. कल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासी हित में बातें की. लेकिन उनकी सरकार ने किस प्रकार आदिवासियों के विरोध में कानून लाया उस पर क्या कहेंगे. गीता ने कहा कि इस बार बीजेपी को बोरिया बिस्तर समेट कर भेजना है. इसके लिए हमें कांग्रेस पार्टी को मजबूत करना होगा.

This post has already been read 9380 times!

Sharing this

Related posts