पीएम मोदी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किया नमन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी 118वीं जयंती पर नमन करते हुए कहा कि राष्ट्रीय एकता और अखंडता के लिए उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद किया और एक वीडियो भी ट्वीट किया। उन्होंने कहा, महान शिक्षाविद् और प्रखर राष्ट्रवादी विचारक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। राष्ट्रीय एकता और अखंडता के लिए उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने संदेश में कहा, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी राष्ट्रभक्ति, त्याग और समर्पण के अद्वितीय प्रतीक हैं। उनका पूरा जीवन भारत की एकता और अखंडता के लिए समर्पित रहा। कश्मीर से परमिट राज समाप्त करने और उसे भारत का अभिन्न अंग बनाये रखने के लिए उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दे दी। ऐसे महान राष्ट्र नायक को नमन।

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि महान शिक्षाविद, प्रखर राष्ट्रवादी, भारत की अखण्डता के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्रद्धेय डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि वंदन एवं पुण्य स्मरण।

उल्लेखनीय है कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म 06 जुलाई,1901 को कलकत्ता के एक प्रतिष्ठित परिवार में हुआ था। वह जवाहर लाल नेहरू कैबिनेट में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री रहे। हालांकि उन्होंने नेहरू से मतभेदों के कारण अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था। इसके बाद उन्होंने अक्टूबर 1951 में भारतीय जनसंघ नाम से नई राजनीतिक पार्टी की स्थापना की। 23 जून,1953 को उनकी रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई थी।

This post has already been read 5919 times!

Sharing this

Related posts