पलामू में बड़ी संख्या में हथियार और विस्फोटक बरामद

पलामू।  पलामू जिले में हरिहरगंज थाना क्षेत्र से सीआरपीएफ की 134 बटालियन ने बड़ी संख्या में हथियार और विस्फोटक बरामद करने में सफलता प्राप्त की है। गुरुवार को सीआरपीएफ को हथियार और विस्फोटक बरामद होने के बाद इलाके में बड़ा सर्च अभियान शुरू कर दिया गया है।
मिली जानकारी के अनुसार हरिहरगंज प्रखंड के ढाब जंगल से बड़ी संख्या में हथियार और विस्फोटक को सीआरपीएफ ने बरामद किया , जिसमें तीन रायफल, टिफिन बम, जिलेटिन, नक्सल साहित्य और पिट्ठू शामिल है। सीआरपीएफ को इसकी भनक लगी थी कि नक्सलियों ने ढाब जंगल वाले क्षेत्र मे भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार छिपाकर रखा हुआ है। एक रणनीति तैयार कर सीआरपीएफ की टीम ने बड़ा अभियान चलाया जिसमें भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री को जब्त किया गया।
पलामू के जिस इलाके से विस्फोटक बरामद हुआ है, वह पहाड़ों से घिरा हुआ है।हरिहरगंज थाने के करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर ढाब जंगल है। पूरा क्षेत्र पथरीली पहाड़ों से घिरा हुआ है। सटे हुए बिहार राज्य का औरंगाबाद ज़िला पड़ता है जो मात्र लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर है। उक्त जंगल से सटे हुए कई छोटे गांव बसे हुए हैं। नक्सलियों के यहाँ पर लंबे समय से जमे रहने के मुख्य कारणों में एक भोगौलिक बनावट, दूसरे राज्य की सीमावर्ती क्षेत्र का होना, इसके साथ ही शुरुवाती समय मे लंबे समय तक आस पास गांवों के लोगों के यहां जबरन घुस कर भोजन आदि की व्यवस्था प्रमुख हैं। बाद में पुलिस पिकेट बना, जिसके बाद पुलिस को इस क्षेत्र में लगातार सफलताएं मिल रही है।

This post has already been read 9061 times!

Sharing this

Related posts