कोलकाता साहित्य महोत्सव’ गुरुवार से, पूर्व राष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन

कोलकाता। राजधानी में आयोजित होने वाला बहुचर्चित ‘कोलकाता साहित्य महोत्सव’ गुरुवार (सात फरवरी) से शुरू हो रहा है। महोत्सव का उद्घाटन पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी करेंगे। इस महोत्सव में भारत सहित 10 देशों के 66 अतिथि हिस्सा लेंगे।
बुधवार को पब्लिशर्स एंड बुक सेलर्स गिल्ड के सचिव त्रिदिब चटर्जी ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी बंगाल के गौरव हैं और हमें गर्व है कि वह कोलकाता साहित्य महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह में ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित बंगाल के प्रख्यात कवि शंखघोष और लेखक समरेश मजुमदार भी उपस्थित रहेंगे।
महोत्सव की क्यूरेटर ईशा चटर्जी ने बताया कि तीन दिवसीय महोत्सव के दौरान साहित्य तथा समसामयिक मुद्दे समेत कला के विभिन्न क्षेत्रों को समाहित करते हुए 24 सत्र आयोजित किए जाएंगे। आठ फरवरी को एक सत्र में सिनेमा में सत्यजीत रे के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में उनकी कालजयी फिल्म ‘गोपी गाइन बाघा बाइन’ की प्रस्तुति उनके पुत्र व निर्देशक संदीप रे करेंगे। इस दौरान फिल्म निर्देशक टीनू आनंद उपस्थित रहेंगे। वे फिल्म के निर्माण के दौरान ‘रे’ की सहायता करने के अपने अनुभवों को साझा करेंगे।
स्कॉटिश प्रचारक जेनी ब्राउन ने महोत्सव के लिए शुभकामनाएं देते हुए बताया कि कोलकाता और पुस्तक से प्यार करने वाले लोगों के साथ हमारे संबंध गहरे हैं। दोनों देशों के बीच साहित्यिक आदान-प्रदान के जरिए बंगाल से स्कॉटलैंड तक साहित्य में नए आयाम स्थापित करना हमारा लक्ष्य है।

This post has already been read 9217 times!

Sharing this

Related posts