National : सालभर में पीएम मोदी की संपत्ति में 22 लाख का इजाफा जाने कैसे

New Delhi : हर एक व्यक्ति को यह दिलचस्पी होती है,की प्रधानमंत्री मोदी की आय कितनी है? कितने पैसे बचाते हैं? कैसे बचाते हैं? बैंक खाते में कितने रुपये जमा किए हुए हैं?

अधिकांश भारतीयों की तरह वह भी अपने पैसे बचत खातों और बैंकों के साथ सावधि जमा के जरिए बचाते हैं। उनके द्वारा संपत्ति और देनदारियों की नवीनतम घोषणा में इसकी जानकारी दी गई है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं, पीएम मोदी की आय में कितनी वृद्धि हुई है।

और पढ़ें : Bihar : दरभंगा के गुरयारी पंचायत में जल-नल योजना की सरकारी पैसे का गबन

प्रधानमंत्री बनने के बाद से कोई संपत्ति नहीं खरीदी
2014 में पीएम बनने के बाद से मोदी ने कोई नई संपत्ति नहीं खरीदी है। 2002 में खरीदी गई उनकी एकमात्र आवासीय संपत्ति का मूल्य 1.1 करोड़ रुपये की है। यानी कि कुल 14,125 वर्ग फुट संपत्ति में से, मोदी का हिस्सा 3,531 वर्ग फुट से थोड़ा अधिक हैं। यह एक संयुक्त संपत्ति है और इसमें पीएम का केवल एक-चौथाई हिस्सा है।

पीएम मोदी के पास कोई वाहन नहीं
पीएम मोदी के पास कोई वाहन नहीं है। 31 मार्च, 2021 को उनका बैंक बैलेंस 1.5 लाख रुपये और हाथ में नकदी 36 हजार रुपये जो कि पिछले साल की तुलना में कम है। उनके पास सोने की चार अंगूठियां हैं जिनकी कीमत 1.48 लाख रुपये है।

कुल संपत्ति में इस साल 22 लाख रुपये की वृद्धि
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल संपत्ति(नेटवर्थ) 3.07 करोड़ रुपये है, जो कि पिछले साल के 2.85 करोड़ रुपये थी। यानी की उनकी कुल संपत्ति में इस साल 22 लाख रुपये की वृद्धि हुई है। एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड 20 हजार रुपये है जिसे उन्होंने साल 2012 में खरीदा था। वहीं पीएम मोदी का शेयर बाजार में निवेश नहीं है और उनका निवेश राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र 8.9 लाख रुपये का है वहीं जीवन बीमा पॉलिसी 1.5 लाख रुपये का है।

इसे भी देखे : आपके भी बाल झड़ रहे हैं? तो देखें ये वीडियो

इस वजह से हुई संपत्ति में वृद्धि
पीएम द्वारा दायर स्व-घोषणा के अनुसार, सावधि जमा राशि 31 मार्च 2021 को 1.86 करोड़ रुपये थी, जबकि पिछले साल यह 1.6 करोड़ रुपये थी। संपत्ति में वृद्धि मुख्य रूप से भारतीय स्टेट बैंक की गांधीनगर शाखा में उनके सावधि जमा के कारण हुई है।

This post has already been read 34694 times!

Related posts