Business : कौन से है वो दिग्गज शेयर, जिन्होंने एक झटके में निवेशकों को करोड़ों का फायदा करा दिया, जाने

Business : ये पहली बार हैं की , सेंसेक्स ने 60000 अंकों के आंकड़े को पार किया है। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। शेयर बाजार ने 60000 के ऐतिहासिक आंकड़ को पार कर लिया। वहीं निफ्टी 18000 के आंकड़े के करीब पहुंच गया है। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्स की ओपनिंग रिकॉर्ड बढ़त के साथ हुई और सेंसेक्स 60,158.76 पर खुला। फरवरी में सेंसेक्स ने 50 हजार अंक को पार कर लिया था। वहीं अब इसने 60 हजार के आंकड़े को क्रॉस किया है। 8 महीने में सेंसेक्स में 10000 अंक मजबूत हुआ।

और पढ़ें : Bihar : दरभंगा के गुरयारी पंचायत में जल-नल योजना की सरकारी पैसे का गबन

क्यों आई बाजार में तेजी :

देश की अर्थव्य़वस्था रफ्तार पकड़ रही है और शेयर बाजार में निवेशकों का विश्वास लौट रहा है। बाजार में तेजी की वजह पछले कुछ महीनों में विदेशी पूंजी का प्रवाह बढ़ा है, जिसके कारण निवेश में बढ़ोतरी हुई हैं। वहीं कोरोना वैक्सीनेशन की बढ़ती रफ्ताप और कोरोना के घटते मामलों की वजह से देश की इकोनॉमी को बल मिल रहा है। इसके अलावा अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया , जिसक कारण बाजार में तेजी लौट रही है। वहीं आईपीओ के बाजार में लौटी रौनक के कारण सेंसेक्स में तेजी आ रही है।

इसे भी देखे : आपके भी बाल झड़ रहे हैं? तो देखें ये वीडियो

कौन हैं वो टॉप दिग्गज शेयर :

दिग्गज शेयरों की बात करें तो इंफोसिस, भारती एयरटेल ,एचसीएल टेक, इंडसइंड बैंक, सन फार्मा, एशियन पेंट्स, एलएंडटी, टेक महिंद्रा, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, कोटक बैंक के अलावा पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति,आईटीसी, रिलायंस, बजाज ऑटो, एसबीआई ,एचडीएफसी, के शेयर्स धूम मचा रहे हैं।

निवेशकों को मुनाफा :

1 झटके में निवेशकों को 1.40 लाख करोड़ का फायदा बीते गुरुवार को बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैपिटल 2, 61,73,374,32 करोड़ रुपए था, जो शुक्रवार को 1,39,805,03 करोड़ रुपए उछलकर 2,63,13,179,35 करोड़ पर पहुंच गया। जिससे 1 दिन में निवशकों को 1.40 लाख करोड़ का मुनाफा हुआ है।

This post has already been read 32211 times!

Related posts