भारत ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमान गिराया, पड़ोसी के दावे को झूठा बताय

नई दिल्ली ।  भारतीय वायुसेना ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया है। भारतीय सीमा पर लोगों ने एक पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को पाकिस्तान की ओर गिरते देखा है। ये घटना भारत-पाकिस्तान सीमा पर दोनों देशों की वायुसेना के बीच हुई एक हवाई लड़ाई के दौरान हुई। इस पूरी हवाई लड़ाई में भारतीय वायुसेना का एक लड़ाकू जहाज भी नष्ट हो गया है। भारतीय लड़ाकू विमान का पायलट अभी लापता है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक आधिकारिक प्रेसवार्ता में दी।
बुधवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार और भारतीय वायुसेना की ओर से एयर वाइस मार्शल कपूर ने मीडिया से मुलाकात की और भारत-पाकिस्तान सीमा पर हुई इस हवाई लड़ाई को लेकर जानकारी दी। पाकिस्तानी ओर से दावा किया जा रहा था कि उसने दो भारतीय लड़ाकू विमानों को मार गिराया है, जो गलत है। यह भी गलत है कि पाकिस्तान ने हमारे दो पायलट पकड़ लिए हैं। उसमें से एक अस्पताल में है और दूसरा उनकी कैद में है, जिससे पूछताछ हो रही है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक केवल एक भारतीय पायलट लापता है। सीमा पर हुई इस हवाई लड़ाई में एक भारतीय फाइटर प्लेन मिग-21 बायसन नष्ट हो गया है। उसका पायलट लापता है। साथ ही भारत की कैद में कोई पाकिस्तानी पायलट नहीं है।
पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैम्प पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद से भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव है। कई इलाकों का एयरस्पेस बंद कर दिया गया है। साथ ही सीमा से लगे कई हवाई अड्डों पर भी एहतियातन हवाई यातायात बंद कर दिया गया है। भारत सरकार ने पहले ही कहा है कि जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैम्प पर किया हमला भारत की आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई है।

This post has already been read 9864 times!

Sharing this

Related posts