गृहमंत्री ने की एक ही आपातकालीन नम्बर 112 सेवा की शुरुआत

नई दिल्ली। देश में हर तरह की आपातकालीन स्थिति में मदद के लिए अब एक ही नम्बर 112 डॉयल कर सहायता ली जा सकेगी। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को इस सेवा की शुरुआत की। इस नम्बर के साथ पुलिस सहायता के लिए उपलब्ध 100 नम्बर को 112 के साथ जोड़ दिया गया है और दूसरे आपात सेवा नम्बरों को भी इससे जोड़ने का काम चल रहा है।
मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में आपात सेवा नम्बर 112 की शुरुआत की। साथ ही 112 ऐप भी लॉन्च किया गया। यह नम्बर आज से देश के 17 राज्यों में शुरू हो गया है और दूसरे राज्यों में भी इस साल के आखिर तक यह चालू हो जाएगा।
किसी दिक्कत परेशानी के वक्त आप अपने स्मार्ट फोन पर शॉर्टकट में इस नम्बर को डॉयल करने के लिए पावर बटन को तीन बार दबाकर मदद ले सकते हैं। जबकि फीचर फोन में 5 या 9 नम्बर दबाकर तुरंत 112 आपात नम्बर डॉयल कर सकते हैं। वहीं, 112 ऐप को फोन में डाउनलोड करने के बाद उसमें आप अपने परिजनों, दोस्तों और संबंधियों समेत दस अन्य नम्बर को भी जोड़ सकते हैं। 112 नम्बर को को डॉयल करने के साथ ही इससे जुड़े सभी नम्बरों को इसकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी। इसके साथ ऐप जीपीएस अथवा नजदीकी मोबाइल टॉवर के जरिए नम्बर डॉयल करने वाले का लोकेशन तुरंत पता कर लेगा जिससे जल्द मदद मिल सकेगी।

This post has already been read 6110 times!

Sharing this

Related posts