जीमेल लाया ‘स्मार्ट कंपोज’ और ‘स्मार्ट रिप्लाइ’ फीचर, ऐसे करेगा काम

गूगल पिछले कुछ महीनों में अपनी ईमेल सर्विस यानी कि जीमेल के लिए कई अपडेट लेकर आया है। इन अपडेट्स से जीमेल में नए फीचर्स के साथ ही बेहतर डिजाइन और कुछ जरूरी टूल्स को उपलब्ध कराया गया है। इन अपडेट्स में जीमेल को एक कमाल का फीचर मिला है जो आपके ईमेल कंपोज करने के तरीके को काफी बेहतर और तेज बना देता है। जीमेल का यह फीचर एआई पावर्ड है और यह आपके मेल को देखकर आगे टाइप किए जाने वाले सेंटंस को सजेस्ट करता है। आइए डीटेल में जानते हैं कि क्या है ये फीचर और कैसे आप इसका फायदा उठा सकते हैं।

क्या है जीमेल का ऑटो राइटिंग फीचर

ईमेल भेजने और और रिसीव किए गए ईमेल का रिप्लाइ करने के लिए गूगल ने जीमेल ने ‘स्मार्ट कंपोज’ और ‘स्मार्ट रिप्लाइ’ फीचर दिया है। ये दोनों फीचर एआई बेस्ड हैं। यह फीचर आपके द्वारा टाइपिंग हैबिट समझ लेता है और आप जब भी कोई नया ईमेल टाइप करते हैं तो यह आपके टाइपिंग हैबिट के अनुसार ही आगे लिखे जाने वाले सेंटंस को सजेस्ट करता है। इतना ही नहीं यह आपके द्वारा टाइप किए गए मेसेज के आधार पर आपके ईमेल का सब्जेक्ट भी सजेस्ट करता है। स्मार्ट रिप्लाइ की अगर बात करें तो यह फीचर ईमेल के कॉन्टेंट के आधार पर आपको उसका जवाब सजेस्ट करता है। इसे प्री-जेनरेटेड रिसपॉन्स भी कहा जा सकता है।

इस फीचर को कैसे करें ऑन

डेस्कटॉप पर स्मार्ट कंपोज को इस्तेमाल करने के लिए आपको जीमेल की वेबसाइट को ओपन करना होगा। इसके बाद आपको जीमेल में ऊपर दाईं तरफ कॉर्नर में दिए गए गियर पर क्लिक करना है। यहां क्लिक करने के साथ ही सेटिंग का ऑप्शन आएगा। इसमें जाकर आपको स्मार्ट कंपोज राइटिंग सजेशन और स्मार्ट रिप्लाइ फीचर के सामने दिए गए ‘ऑन’ ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। इसके साथ ही आप चाहें तो ‘स्मार्ट कंपोज पर्सनलाइजेशन’ सेटिंग को भी ऑन कर सकते हैं। ऐसा करने पर जीमेल आपके लिखावट के अनुसार आगे की राइटिंग को पर्सनलाइज करेगा।

ऐंड्रॉयड और आईओएस पर ऐसे करें ऐक्टिवेट

अगर आप मोबाइल फोन पर जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो बाईं तरफ से साइड ड्रॉर को ओपन करें। यहां सबसे ऊपर में दिए गए सेटिंग ऑप्शन में जाएं। सेटिंग्स में एंटर करने के बाद आपको स्मार्ट कंपोज और स्मार्ट रिप्लाइ का ऑप्शन दिखेगा। इन दोनों की ऑप्शन पर आपको ऑन कर देना है। बता दें कि जीमेल का यह फीचर अभी केवल ऐंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए ही रोल आउट किया गया है।

This post has already been read 2181 times!

Sharing this

Related posts