एलन मस्क ने एक दिन में कमाए 51,263 करोड़, मुकेश अंबानी 100 अरब डॉलर क्लब से बाहर…

वाशिंगटन। टेस्ला के शेयरों में तेजी की वजह से दुनिया के प्रमुख रईस एलन मस्क की दौलत इन दिनों बहुत तेजी से बढ़ रही है। गुरुवार को टेस्ला के शेयरों में 3.26 फीसदी तेजी आई। इससे कंपनी के सीईओ मस्क की नेटवर्थ में 6.85 अरब डॉलर यानी 51,263 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ। जानकारी के मुता‎बिक उनकी नेटवर्थ 249 अरब डॉलर पहुंच चुकी है।

इस बीच एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी 100 अरब डॉलर क्लब से बाहर हो गए हैं। गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 2.85 फीसदी की गिरावट आई। इससे अंबानी की नेटवर्थ में 3.04 अरब डॉलर की गिरावट आई। उनकी नेटवर्थ अब 99.2 अरब डॉलर रह गई है। इस साल अंबानी की नेटवर्थ में 22.5 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। जिस तरह से मस्क की नेटवर्थ बढ़ रही है, उससे वह दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर बन सकते हैं। उनकी नेटवर्थ आने वाले दिनों में 1 लाख करोड़ डॉलर पहुंच सकती है। ‎

और पढ़ें : चीन में कोरोना की वापसी: फ्लाइटें रद्द, स्कूल बंद, घर में कैद हुए लोग; दुनिया की बढ़ी टेंशन

विशेषज्ञों का कहना है ‎कि मस्क की कंपनी स्पेसएक्स में विकास की अपार संभावनाएं हैं। यही वजह है कि मस्क के दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर बनने की संभावना बढ़ गई है। इस साल टेस्ला का शेयर भी 20 फीसदी से अधिक चढ़ चुका है। इस साल उनकी नेटवर्थ 78.9 अरब डॉलर बढ़ चुकी है। वहीं अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी एक स्थान चढ़कर दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 13वें स्थान पर आ गए हैं।

उनकी नेटवर्थ में 1.45 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और वह स्पेन के एमेंशियो ओर्टेगा को पछाड़कर 13वें नंबर पर आ गए हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 45.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। अंबानी के बाद अडानी एशिया और भारत के दूसरे सबसे बड़े रईस हैं। ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस दुनिया के अमीरों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ 198 अरब डॉलर है। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (164 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।

देखिये इस पुलिसवाले ने की सारी हदें पार : Video

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स 133 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे नंबर पर हैं। पांचवे नंबर पर अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग हैं। उनकी नेटवर्थ 127 अरब डॉलर है। अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज 126 अरब डॉलर के साथ छठे, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन 122 अरब डॉलर के साथ सातवें, लैरी एलिसन 112 अरब डॉलर की नेटवर्थ साथ आठवें, अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर 111 अरब डॉलर के साथ नौंवे और जाने माने निवेशक वारेन बफे 104 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दसवें स्थान पर हैं। दुनिया के टॉप 10 रईसों में 9 अमेरिका के हैं।

This post has already been read 43030 times!

Related posts