झारखंड में 20 दिनों में तेजी से बढ़ा कोरोना संक्रमण

रांची। झारखंड में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। राजधानी रांची में पॉजिटिविटी रेट चार से दस जुलाई के बीच 10 से बढ़कर 14.50 प्रतिशत हो गई। देवघर, कोडरमा और पूर्वी सिंहभूम की पॉजिटिविटी रेट तीस प्रतिशत को पार कर चुकी है। राज्य में जुलाई महीने के पहले दिन एक जुलाई को एक्टिव केस 330 था, जो 20 दिनों में लगभग तिगुना 1067 हो गया है। सिर्फ रांची में एक्टिव मरीजों की संख्या 393 है।

20 दिनों में पांच कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत

पिछले 20 दिनों में पांच कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। राज्य में तेजी से पांव पसारते कोरोना के मामले को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सभी सरकारी कोविड अस्पतालों में उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा करने और अगले 60 दिनों का आकलन कर आवश्यक तैयारी का निर्देश दिया है। उन्होंने सभी डीसी से कहा है कि दवाईयां, बेड और ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

और पढ़ें : यूजीसी की गाइडलाइन में छेड़छाड़ के खिलाफ राज्य के विश्वविद्यालयों में तालाबंदी

राज्य के 24 जिले में से 20 जिलों में कोरोना के एक्टिव केस है। इसमें रांची, बोकारो, देवघर, धनबाद और पूर्वी सिंहभूम जिलों में तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ रहे हैं। अपर मुख्य सचिव ने डीसी को निर्देश दिया है कि अस्पतालों में उपलब्ध ऑक्सीजन सिलिंडर, वेंटिलेटर, पीएसए प्लांट की स्थिति का आकलन करें और मॉक ड्रिल भी करें, ताकि आपात स्थिति में अफरा-तफरा का माहौल नहीं बने।

इसे भी देखें : एक बार जरूर जाएं नकटा पहाड़…

अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सभी डीसी को लिखे पत्र में कहा है कि राज्य में जून के बाद से संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। इस बढ़ते आंकड़े को देखते हुये कोरोना की रोकथाम, बचाव और समुचित नियंत्रण के लिए पॉजिटिव मरीजों के संपर्कों की जांच, नियमित कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाने, सघन निगरानी और टीकाकरण पर विशेष जोर दिया जाये। उन्होंने कहा है कि कोरोना के समुचित नियंत्रण और निगरानी के लिये टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन का अनुपालन सुनिश्चित करें।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें…

This post has already been read 4554 times!

Sharing this

Related posts