बिना चार्जर ऐसे चार्ज करें अपना स्मार्टफोन

कॉल और मैसेज के अलावा एक स्मार्टफोन और भी कई काम कर सकता है। जी हां, आपका स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बैटरी को चार्ज करने में सहायक हो सकता है। इमरजेंसी के समय स्मार्टफोन की फ्लैशलाइट जीपीएस सेवा, इंटरनेट व अन्य फीचर्स तभी इस्तेमाल किया जा सकता है जब फोन में बैटरी मौजूद हो। यदि स्मार्टफोन की बैटरी लो हो या फिर बैटरी कम होने की वजह से फोन बंद हो जाए और आपके पास चार्जर न हो तो यह तरीके बेहद कारगर साबित हो सकते हैं। इन तरीकों से बिना चार्जर के फोन चार्ज किया जा सकता है-

कार चार्जर:- अगर स्मार्टफोन का चार्जर न हो तो यूर्जस कार चार्जर का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह काफी सस्ते आते हैं और लगभग हर प्रकार के वाहनों के लिए उपलब्ध होते हैं।

बैटरी बैकअप:- कार चार्जर बेहद उपयोगी हो सकता है लेकिन यदि कार भी न हो तो बैटरी बैकअप का विकल्प अपनाया जा सकता है। बाजार में कई तरह के पॉवर बैंक उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल घर से बहार, यात्रा के दौरान किया जा सकता है।

सोलर चार्जर:- सोलर चार्जर आपकी हर परेशानी हल कर सकता है। इसके लिए केवल सूरज की रोशनी की जरूरत पड़ेगी। यदि आपके पास सोलर चार्जर है तो सूरज की रोशनी से अपना फोन कहीं पर भी चार्ज कर सकते हैं।

हैंड क्रैक चार्जर:- हैंड क्रैंक चार्जर आपके क्रैंक की एनर्जी को चार्ज में बदल देता है, जिससे आपका फोन चार्ज होता है। जिसका सीधा मतलब है कि यदि आप क्रैंक कर सकते हैं तो आपका फोन भी चार्ज हो सकता है।

This post has already been read 10978 times!

Sharing this

Related posts