Business : इस बार बजट आपके मोबाइल पर भी उपलब्ध होगा, जाने कैसे

New Delhi : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 का आम बजट पेपरलेस रूप में पेश करेंगी। इस बार आम बजट आपके मोबाइल पर भी उपलब्ध होगा। यूनियन बजट मोबाइल ऐप का उपयोग करने लिए कोई भी व्यक्ति http:ndiabudget.gov.in से इसे डाउनलोड कर सकता है। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से भी आप इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Jharkhand : सरकार बजट पेश कर बेहतर परिणाम प्राप्त करने का प्रयास करेगी : हेमन्त सोरेन

वित्त वर्ष 2022-23 के आम बजट का लाइव प्रसारण डीडी न्यूज और संसद टीवी पर भी उपलब्ध होगा। इसके साथ ही सरकार के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे फेसबुक, वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल और यूट्यूब पर भी आम बजट का सीधा प्रसारण देख सकते हैं। इसके साथ ही यह डीडी न्यूज, संसद टीवी, और अन्य समाचार चैनलों पर भी उपलब्ध होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना बजट भाषण जब पूरा कर लेंगी, तब मोबाइल ऐप पर आम बजट के डॉक्यूमेंट उपलब्ध होंगे। यह मोबाइल ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषा में है, जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगे।

क्या आपको पता है झारखण्ड सरकार की योजनाओं के पीछे कौन है

गौरतलब है कि सरकार ने साल 2021 में पहली बार पेपरलेस बजट पेश किया था। उस वक्त संसद सदस्यों और आम जनता को बजट डॉक्यूमेंट एक्सेस कराने के लिए यूनियन बजट मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया था। इस बार वित्त वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट से विभिन्न सेक्टर को बड़ी उम्मीदें हैं। कोरोना और महंगाई की दोहरी मार झेल रहे आम आदमी को भी इस बार बजट से बड़ी उम्मीदें हैं। ऐसे में देश की जनता के जख्मों पर सरकार आम बजट के जरिए अवश्य मरहम लगाने का काम करेगी।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 20051 times!

Sharing this

Related posts