Business : क्रिप्टोकरेंसी पर सरकार का बड़ा ऐलान- 30% टैक्स

Business : क्रिप्टोकरेंसी पर सरकार का बड़ा ऐलान- कमाई पर 30% टैक्स लगेगा. सरकार ने कॉर्पोरेट टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी करने का ऐलान किया है. इसके अलावा वर्चुअल करेंसी पर 1% TDS भी लगेगा.

Jharkhand : सरकार बजट पेश कर बेहतर परिणाम प्राप्त करने का प्रयास करेगी : हेमन्त सोरेन

SEZ के लिए कस्टम नियमों को आसान करेंगे. चुनिंदा कैपिटल गुड्स पर 7.5% तक कस्टम ड्यूटी लगाई जाएगी. 350 से ज्यादा कस्टम ड्यूटी रियायतों को खत्म किया जाएगा. कट, पॉलिश्ड डायमंड पर कस्टम ड्यूटी घटकर 5% की जाएगी.

क्या आपको पता है झारखण्ड सरकार की योजनाओं के पीछे कौन है

वित्त मंत्री ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत योजना को बढ़ावा दिया जाएगा.पिछले वित्त वर्ष से यह 58 फीसदी ज्यादा है. इससे रेलू रक्षा कंपनियों को फायदा होगा. कुल रक्षा खरीद बजट में से 68% को घरेलू बाजार से खरीदने पर खर्च किया जाएगा. इससे रक्षा उपकरणों के आयात पर निर्भता कम होगी. आयात बिल में भारी कमी होगी और घरेलू बाजार में रोजगार बढ़ेंगे. कॉपरेटिव सोसायटी के लिए MAT की दर घटकर 15% की जाएगी. दिव्यांग के लिए टैक्स में राहत का प्रस्ताव दिया गया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि RBI डिजिटल करेंसी लॉन्च करेगा. जिसका नाम डिजिटल रुपया होगा.

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि ऑडियो, वीडियो, गेमिंग को विकसित करने के लिए समिति बनेगी. SEZ एक्ट के नियम बदले जाएंगे. साथ ही रक्षा खरीद का 65% कैपेक्स घरेलू कंपनियों के लिए होगा. डिफेंस इंपोर्ट को कम करने का लक्ष्य रखा गया है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 23442 times!

Sharing this

Related posts