दिव्यांग मतदाताओं को घर से बूथ तक लाने का भी होगा इंतजाम : डीसी

रामगढ़ । चुनाव आयोेग के निर्देश पर लोकसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं उनके घर से बूथ तक लाने के लिए विशेष व्यवस्था कर रहा है।
सोमवार को डीसी राजेश्वरी बी ने बताया कि रामगढ़ जिले के सभी प्रखंडों के दिव्यांग मतदाताओं की पहचान कर ली गई है। ऐसे दिव्यांग मतदाता, जोे चलने में अक्षम हैं, उनके लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ब्लाइंड मतदाताओं को विशेष बैलट पेपर दिये जाएंगे ताकि वह सही तरीके से मतदान कर सकें। उन्होंने बताया कि इस बार ईवीएम पर प्रत्याशी की तस्वीर भी रहेगी। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देश पर दिव्यांग मतदाताओं को हर सुविधा मुहैया कराने की व्यवस्था की जा रही है। चुनाव आयोग ने अपनी एक वेबसाइट भी जारी की है, जिस पर हर मतदाता अपने बूथ की पहचान कर सकता है। वेबसाइट के माध्यम से दिव्यांग मतदाता अपनी समस्या भी रख सकते हैं, जिससे चुनाव आयोग उन्हें समय पर मदद पहुंचा सके। दिव्यांग मतदाताओं के लिए जिले के तमाम बूथों पर रैंप की व्यवस्था तो पहले से ही है। इसके अलावा वहां पेयजल और शौचालय की व्यवस्था भी की गई है।
मॉडल बूथ पर फूलों से होगा मतदाताओं का स्वागत
डीसी राजेश्वरी बी ने बताया कि रामगढ़ के हर प्रखंड में कम से कम दो मॉडल बूथ बनाने का फैसला किया गया है। मॉडल बूथों पर मतदातओं का स्वागत फूलों के साथ किया जाएगा। साथ ही वहां पर उन लोगों को एक सर्टिफिकेट देने पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले के तमाम बूथ पर शौचालय और पानी की व्यवस्था तो रहेगी ही, लेकिन मॉडल बूथ पर इन सब के अलावा और कई इंतजाम होंगे जो मतदाताओं के लिए आकर्षण का केंद्र बनेंगे।

This post has already been read 7282 times!

Sharing this

Related posts