महाशिवरात्रि को लेकर प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त

देवघर। महाशिवरात्रि को लेकर डीसी मंजुनाथ भजंत्री और पुलिस अधीक्षक धनंजय कुमार सिंह ने श्रद्धालुओं के लिए की गयी विभिन्न व्यवस्थाओं -सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए रुटलाइन (सरकार भवन, बीएड कॉलेज, तिवारी चौक, शिवराम झा चौक, नेहरू पार्क, क्यू काम्प्लेक्स) आदि के फाइनल तैयारियों की वास्तुस्थिति से अवगत हुए।

और पढ़ें : अमूल दूध आज से होगा 2 रुपये प्रति लीटर महंगा

उन्होंने विद्युत प्रमंडल देवघर, पेयजल एवं स्वच्दता प्रमंडल देवघर एवं नगर निगम के अधिकारियों के अलावा संबंधित विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया कि सारी तैयारियों और सुविधाओं पर नजर बनाए रखें, ताकि श्रद्धालुओं को जिला प्रशासन द्वारा सुगम एवं सुलभ जलार्पण मुहैया कराई जा सके।

डीसी ने बताया है कि महाशिवरात्रि के अवसर पर देवघर आने वाले श्रद्धालुओं के सुगम व सुरक्षित जलार्पण हेतु सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। साथ ही साथ हीं भीड़ कंट्रोल करने के उद्देश्य से बीएड कॉलेज परिसर के अलावा क्यू कॉम्पलेक्स के अंदर श्रद्धालुओं को कतारबद्ध करने की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है, जहां श्रद्धालुओं के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की गयी है। उपायुक्त ने कहा कि सम्पूर्ण रुटलाइन में श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु विभिन्न जगहों पर दंडाधिकारियों पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिस के जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई हैं।

वहीं श्रद्धालुओं को सुरक्षित जलार्पण कराने के उद्देश्य से क्यू कॉम्प्लेक्स व मंदिर प्रांगण में सीसीटीवी कैमरों का अधिष्ठापन कराया गया है, जिसकी निगरानी अनुमंडल पदाधिकारी देवघर की अगुवाई की जायेगी। साथ हीं एनडीआरएफ, क्यूआरटी, एम्बूलेंस, दमकल एवं सफाई की टीम चौबीस घंटे एक्टिव में मोड में मेला क्षेत्र में कार्य करेगी। साथ ही 28 फरवरी, 01 मार्च व 02 मार्च को चार पालियों में दण्डाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में की गयी है, श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

डीसी ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु इस वर्ष नाथबाड़ी में शीघ्रदर्शनम कूपन काउंटर की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। साथ हीं इस बार एक दिन एडवांस यानी 28 फरवरी को भी श्रद्धालु शीघ्रदर्शनम कूपन रात्रि 9 बजे तक ले सकते हैं।

इसे भी देखें : महिला के साथ बलात्कार, बलात्कारी नगड़ी थाना का कॉन्स्टेबल

पुलिस अधीक्षक धनंजय कुमार सिंह ने बताया है कि महाशिवरात्रि के अवसर पर पूरे रूट लाइन एवं मंदिर के क्षेत्र में पर्याप्त पुलिस पदाधिकारियों एवं सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई हैं। इसमें 7 पुलिस उपाधीक्षक, 36 इंसपेक्टर एवं 334 एसआई व एएसआई की प्रतिनियुक्ति की गई हैं। साथ हीं श्रद्धालुओं के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी प्रतिनियुक्त पुलिस अधिकारियों एवं कर्मियों को सेवा भाव व चौकस रहकर कार्य करने का निदेश दिया गया है, ताकि श्रद्धालुओं को कतारबद्ध तरीके से जलार्पण कराया जा सके।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 46017 times!

Sharing this

Related posts