200 और 500 के नए नोट होंगे जारी, जानिये क्‍या बदलाव होंगे इस नोट में

नई दिल्‍ली : नोटबंदी के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने 200 और 500 रुपये के नए नोट जारी किए थे. अब एक बार फिर आरबीआई द्वारा 200 और 500 रुपये के नए नोट जारी किये जायेंगे. आरबीआई की मानें तो इन नये नोटों में कुछ बदलाव किए गए हैं.

RBI के अनुसार नए नोटों को महात्मा गांधी (नई) सीरीज के तहत लॉन्च किया जा रहा है. यानी इन नए नोटों पर भी महात्मा गांधी की तस्वीरें होंगी, लेकिन इसमें आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर बदल जाएंगे.

मालूम हो कि अभी तक चलन में जो 200 और 500 रुपये के नोट हैं, उसमें पूर्व आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं, जबकि अब आने वाले इन नए नोटों में मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे. 200 और 500 रुपये के नए नोट जारी करने को लेकर खुद आरबीआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है. इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि नए नोटों के आने से सिस्टम में चल रहे पुराने नोट भी चलते रहेंगे.

नए नोटों को लेकर RBI ने एक और खास जानकारी दी है. केंद्रीय बैंक का कहना है कि नए नोटों की डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. बल्कि इनकी डिजाइन महात्मा गांधी (नई) सीरीज में जारी पूर्व सभी नोटों की तरह ही होगी. इससे पहले रिजर्व बैंक की ओर से हाल ही में 50 और 100 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे. इन दोनों नोटों पर मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर हैं.

This post has already been read 5961 times!

Sharing this

Related posts