शाम की सैर जरूर करें मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

दिनभर भर की थकान के बाद जब आप शाम में महज 30 मिनट वॉक करेंगें तो आप खुद को मेंटली काफी रिलैक्स महसूस करेंगे। अपकी शारीरिक व मानसिक थकान दूर हो जाएंगी।

खाना पाचन होगा आसान

अकसर लोग खाना खाने के बाद सो जाते है जिससे भोजन ठीक तरह से पच नहीं पाता। जिससे अनेक प्रकार की बीमारियां होने लगती है। वहीं दूसरी ओर अगर आप भोजन के कुछ देर बाद शाम को टहलते हैं, जो इससे आपका खाना भी आसानी से पच जाता है और आपके पाचनतंत्र पर अतिरिक्त दबाव भी नहीं पड़ता।

हाई ब्लड प्रेशर से आराम

शाम की सैर आपको आपके ब्लड प्रेशर को भी रेग्युलेट करने में मदद करती है। यदि आप हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर से पीडि़त हैं तो आपको शाम की सैर जरूर करनी चाहिए। इससे आपका शरीर व दिमाग रिलैक्स महसूस करता है और आपका ब्लड प्रेशर लेवल में रहता है।

वजन कम करने में सहायक

शाम के समय ब्रिस्क वॉक करना वजन कम करने में कामगार होता है। जिम में मेहनत करना या समय खर्च करना आपके लिए संभव नहीं है तो आप शाम के समय ब्रिस्क वॉक करने का नियम बनाएं। आपको कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगेगा।

डिप्रेशन रहेगा दूर

तनाव भरे दिन के बाद वॉक करने से रिलैक्स महसूस होता है और आप सारी नकारात्मकता को खुद से दूर रख पाते हैं। आपका माइंड शांत होता है। आप खुद में पॉजिटिव महसूस करते हैं। इससे आपको डिप्रेशन होने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

This post has already been read 1907 times!

Sharing this

Related posts