कहीं आपके फोन के जरिए आप पर नजर तो नहीं रखी जा रही? ऐसे करें पता

आज की दुनिया पूरी तरह से तकनीक से जुड़ गई है। हमारे आधार कार्ड से लेकर हमारे बैंक अकाउंट और अगले हॉलीडे के डिटेल्स तक सभी कुछ स्मार्टफोन में सुरक्षित है। फोन अगर खो जाए तो ऐसा लगता है कि दुनिया सूनी हो गई। कहीं जाना हो तो उसके लिए एप, भूख लगी है तो खाना मंगवाने के लिए एप, कपड़े चाहिए तो शॉपिंग के लिए एप, घर चाहिए तो रेंट करने के लिए अलग एप। यानी रोटी, कपड़ा और मकान की बेसिक जरूरत तो स्मार्टफोन ने पूरी कर दी। यही कारण है कि हम उसपर जरूरत से ज्यादा निर्भर हो गए हैं।

अब जरा फर्ज कीजिए कि इसी स्मार्टफोन को कोई ट्रैक कर रहा है। जी हां, ये किसी फिल्म या किसी सीरियल का प्लॉट नहीं है बल्कि आम लोगों के साथ घटने वाली घटना है। कई बार महंगा स्मार्टफोन तो हम ले लेते हैं, लेकिन उसकी सुरक्षा को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं होती। स्मार्टफोन्स आसानी से ट्रैक भी हो सकते हैं। जरूरी नहीं कि कोई मास्टर माइंड हैकर ही ये काम कर रहा हो। थोड़ी सी टेक नॉलेज वाला इंसान भी इसे कर सकता है। आपने कई बार गूगल या फेसबुक के अकाउंट्स हैक हो जाने की खबरें सुनी होंगी। एप्स भी कई बार लोगों का डेटा चुराते हैं। याद कीजिए बाकायदा मुकेश अंबानी की कंपनी जियो पर डेटा चोरी का इल्जाम लग चुका है। पर अब समस्या ये है कि आखिर पता कैसे करें कौन ट्रैक कर रहा है कौन नहीं? तो चलिए कुछ आसान से टिप्स के बारे में बात करते हैं।

1. कॉल और मैसेज फॉर्वर्डिंग का पता लगाने वाला कोड- स्टार हैश टैग 21 हैश टैग

ये कोड अपने फोन में टाइप कीजिए और कॉल बटन दबाएं। ये बता देगा कि कहीं आपके कॉल, मैसेज आदि किसी और नंबर पर तो डायवर्ट नहीं हो रहे। किस तरह की कॉल फॉर्वर्डिंग हैं और कितने नंबर पर जा रही है जानकारी ये सब कुछ इस एक कोड की मदद से आपके स्मार्टफोन स्क्रीन पर दिखने लगेगा। जरूरी नहीं कि ये फीचर आपने ही एक्टिवेट किया हो।

2. डेटा, सिंक्रोनाइजेशन, कॉल आदि सब कुछ अगर फॉर्वर्ड हो रहा है तो उसे जानने के लिए इस कोड का इस्तेमाल करें-स्टार हैश टैग 62 हैश टैग

ये कोड अपने एंड्रॉयड फोन पर डायल कीजिए और फोन में हो रहे हर तरह के रीडायरेक्शन की डिटेल्स सामने आ जाएंगी। ये कोड इसलिए बेहतर है क्योंकि अगर स्मार्टफोन के अन्य फीचर्स यानी सेंसर वगैराह की मदद से भी कोई आपको ट्रैक कर रहा है तो इसकी जानकारी मिल जाएगी। ऐसा मुमकिन है कि आपकी सारी जानकारी सेलफोन ऑपरेटर या आईएसपी प्रोवाइटर ट्रैक कर रहा हो। इसके लिए सभी तरह की रीडायरेक्टिंग अपने फोन से बंद की जा सकती है।

3. सभी तरह की रीडायरेक्टिंग फोन से बंद करने के लिए- हैश टैग हैश टैग 002 हैश टैग

ये यूनिवर्सल कोड है अपने फोन से सभी तरह की रीडायरेक्टिंग बंद करने के लिए। बेहतर है कि इस कोड को कहीं भी रोमिंग में जाने से पहले (खास तौर पर इंटरनेशनल ट्रिप) इस्तेमाल कर लें। इससे होगा ये कि मसलन आपके कॉल्स कहीं और फॉर्वर्ड हो रहे हों तो वो बंद हो जाएंगे। ऐसे में फालतू रोमिंग के पैसे भी बचेंगे और अगर आपकी जानकारी के बिना ये कॉल फॉर्वर्डिंग हुई है तो वो भी बंद हो जाएगी।

4. फोन का आईएमईआई नंबर जानने के लिए-स्टार हैश टैग 06 हैश टैग

ये भी एक यूनिवर्सल कोड है जो फोन का आईएमईआई नंबर जानने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये नंबर बहुत काम का है और अगर फोन खो जाए तो एफआईआर से लेकर फोन सर्चिंग एप्स तक इसी नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इसे किसी के साथ शेयर करना अच्छा नहीं होगा। अगर फोन खो गया है और वो स्विच ऑन होता है तो उसकी लोकेशन अपने आप नेटवर्क ऑपरेटर तक पहुंच जाएगी। अगर किसी को आपका आईएमईआई नंबर पता होता है तो वो आपके फोन का मॉडल उसकी तकनीकी स्पेसिफिकेशन सब कुछ पता कर लेगा।

This post has already been read 6887 times!

Sharing this

Related posts