Jharkhand : ग्रामीण हो रहे लाभान्वित, ग्रामीणों की आजीविका को समृद्ध बनाने का हो रहा प्रयास

Ranchi : मनरेगा के तहत लॉकडाउन में रोजगार सृजन पर विशेष फोकस किया गया था। इस कालखण्ड में 1021 लाख से अधिक मानव दिवस का सृजन किया गया। मानव दिवस सृजन में यह वृद्धि राज्य सरकार द्वारा रोजगार सृजन एवं उपयोगी परिसंपत्तियों के निर्माण हेतु प्रारम्भ की गई नीलांबर-पीताम्बर जल समृद्धि योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना, दीदी बाड़ी योजना, दीदी बगिया योजना और मनरेगा पार्क महत्वपूर्ण कड़ियां साबित हुईं। रोजगार सृजन में यह उपलब्धि विभिन्न अभियानों के संचालन से संभव हो पाया है।

Jharkhand : राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने शहीद की वीरता को किया नमन, दुख की इस घड़ी में परिजनों का ढाढ़स बंधाया

लगातार बढ़ते कदम

वित्तीय वर्ष 2022-23 में 1200 लाख से अधिक मानव दिवस सृजन का लक्ष्य लेकर कार्य किया जा रहा है। पूर्व के वर्षों में जहाँ औसतन लगभग 1.5 लाख लोग प्रतिदिन कार्य करते थे, वहीं वर्तमान सरकार के प्रयास से इस वित्तीय वर्ष में औसतन लगभग 4 से 5 लाख लोग प्रतिदिन कार्य कर रहे हैं। फलस्वरूप मानव दिवस के सृजन में बढ़ोतरी हुई है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में अबतक 1021 लाख से अधिक मानव दिवस का सृजन किया जा चुका है।

क्या आपको पता है झारखण्ड सरकार की योजनाओं के पीछे कौन है

योजनाओं को सशक्त करने के लिए अभियान

इन योजनाओं के माध्यम से जहां ग्रामीणों को जल स्वावलंबी बनाकर उन्हें एक फसल से दो या तीन फसल का उत्पादन करने में मदद मिल रही है, वहीं फलदार पौधारोपण के माध्यम से ग्रामीणों की आजीविका को भी समृद्ध बनाया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई उक्त सभी योजनाओं को समयबद्ध तरीके से क्रियान्वयन कराने तथा राज्य में जल संरक्षण एवं वृक्षारोपण कार्य को मिशन मोड में तथा वैज्ञानिक ढंग से क्रियान्वित करने के उद्देश्य से सितंबर 2021 से “ग्रामीणों की आस, मनरेगा से विकास अभियान” की शुरुआत की गई थी। इस अभियान में मुख्यत: नीलाम्बर-पीताम्बर जल समृद्धि योजना एवं बिरसा हरित ग्राम योजना का क्रियान्वयन कराया गया।

सिंचाई कूप एवं पशु शेड निर्माण पर ध्यान

राज्य सरकार मनरेगा के तहत रोजगार सृजन के साथ ग्रामीणों की कृषि एवं पशुपालन आधारित आजीविका के प्रति भी संवेदनशीलता से कार्य कर रही है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में अबतक कुल 8737 सिंचाई कूप की योजनाओं का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है तथा 52284 योजनाओं पर कार्य जारी है । इसी प्रकार 11780 विभिन्न पशु शेडों की योजनाओं को पूर्ण किया गया है तथा 63571 पर कार्य जारी है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 76006 times!

Sharing this

Related posts