झारखण्डताजा खबरेदेवघर

Jharkhand : स्वास्थ्य सुविधाओं को दिन-प्रतिदिन सुदृढ़ करना सरकार की प्राथमिकता : हफीजुल हसन

Deoghar : राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत नवस्थापित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कल्याणपुर एवं करनीबाग का उद्घाटन हफीजुल हसन माननीय मंत्री , अल्पसंख्यक कल्याण तथा पर्यटन , कला , संस्कृति , खेल कूद एवं युवा कार्य विभाग द्वारा किया गया। इस दौरान सभी को संबोधित करते हुए माननीय मंत्री हफीजुल हसन ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को दिनप्रतिदिन बेहतर करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा शहरों में अधिक से अधिक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की प्रक्रिया चल रही और पहले से संचालित सभी केंद्र को और भी सुदृढ़ किए जा रहे हैं।

परिवार नियोजन को लेकर ‘नई पहल’ किट देकर लोगो को किया जाएगा प्रेरित:- माननीय मंत्री….
कार्यक्रम के दौरान माननीय मंत्री हफीजुल हसन ने कहा कि इन दोनों केंद्र में सामान्य ओपीडी, प्रसव पूर्व जांच, ब्लड प्रेशर, पैथोलोजिकल जांच, दवाइयां और परिवार नियोजन की सामग्री उपलब्ध कराने के अलावा मरीजों को इलाज और दवाइयां मुफ्त में दी जाएंगी। साथ ही शहरी इलाके के लोगों के अलावा स्लम क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कल्याणपुर एवं करनीबाग का उद्घाटन किया गया है।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने शहीद की वीरता को किया नमन, दुख की इस घड़ी में परिजनों का ढाढ़स बंधाया

कार्यक्रम के दौरान माननीय मंत्री हफीजुल हसन द्वारा जानकारी दी गई कि परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत जनसंख्या स्थिरीकरण व सीमित परिवार के प्रोत्साहन के लिए जिले में ‘नई पहल किट’ देकर परिवार नियोजन के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही इस योजना के तहत साहिया दीदियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को परिवार नियोजन के तरीको एवं संबंधित जानकारी के अलावा नई पहल किट वितरित की जाएगी और पहली और दूसरी संतान के बीच पर्याप्त अंतर एवं विवाह के बाद एक निश्चित अंतराल के लिए गर्भ निरोधक साधनों की जानकारी दी जाएगी।

क्या आपको पता है झारखण्ड सरकार की योजनाओं के पीछे कौन है

इसके अलावे कार्यक्रम के दौरान माननीय मंत्री हफीजुल हसन व उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री द्वारा नई पहल किट एवं एचसीबी किट का वितरण साहिया दीदियों के बीच किया गया। साथ ही सदर अस्पताल जाने की जगह आसपास के लोगों को घर के समीप ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button