विंडोज के लिए बेस्ट हैं ये फ्री एंटीवायरस प्रोग्राम

अगर आप विंडोज कम्प्यूटर यूजर हैं तो आपको एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी। विंडोज के तमाम सुरक्षा दावों के बावजूद अपडेशन के दौरान कोई न कोई वायरस आपके कम्प्यूटर में आ ही जाता है। यदि आपके कम्प्यूटर में एक अच्छाद एंटी वायरस प्रोग्राम हो तो यह उस सुरक्षित रखता है। एक अच्छा एंटी वायरस न केवल वायरस वाली फाइलो को रोकता है बल्कि नए-नए वायरसों से निपटने के लिए अपडेशन भी इंस्टॉशल करता रहता है। जब भी आप नया कम्प्यूटर खरीदते हैं तो डीलर आपको एंटी वायरस प्रोग्राम खरीदने के लिए भी कहता है। हालांकि अधिकांश यूजर फ्री एंटी वायरस प्रोग्राम डाउनलोड करना पसंद करते हैं। जिसके साथ एंटी मालवेयर प्रोग्राम भी मिल जाता है। यूजर्स से मिले फीडबैक और एंटी वायरस की क्षमताओं के आधार पर हम आपको कुछ ऐसे प्रोग्राम्सि की जानकारी दे रहे हैं, जो विंडोज की सुरक्षा के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं:

एवेस्टी 2015 फ्री एंटीवायरस

एवेस्टी एक आसान एंटीवायरस प्रोग्राम है। जो काफी आसान तरीके से यूजर को समस्याओं की जानकारी देता है। यह वायरस काफी आसान है और वायरस लिस्ट के अनुसार अपनी डेफिनेशन को अपडेट करता रहता है। इसमें अनाउंसमेंट को साइलेंट भी किया जा सकता है।

पांडा फ्री एंटीवायरस 2015

एवेस्टम की ही तरह पांडा भी वायरस प्रोटेक्शान के मामले में काफी अच्छार एंटी वायरस प्रोग्राम माना जाता है। इसका इंटरफेस देखने में तो आकर्षक है, एवेस्टं की तरह लेकिन यूजर फ्रेंडली नहीं है। इसमें एक अच्छा फीचर है और वो है यूएसबी वैक्सीइन। इस फंक्शैन पेन ड्राइव से आने वाले इंफेक्शीन और वायरस से आपके कम्यूाना टर को बचाता है।

बिटडिफेंडर एंटी वायरस फ्री एडिशन

बिटडिफेंडर की खासियत है कि यह प्रोग्राम डिफॉल्टस तरीके से बैकग्राउंड में चलता रहता है। यह यूजर को तब तक किसी भी तरह से परेशान नहीं करता है, जब तक कि उसे कोई इंफेक्शंन या दूसरा एंटी वायरस प्रोग्राम न मिले।

यदि आपका पीसी वायरस इंफेक्टेड हो

ऊपर बताए गए वायरस तभी कारगर साबित होंगे, जब उन्हें बिना किसी इंफेक्शेन के इंस्टॉसल किया गया हो। यदि इंफेक्शंन के बाद इंस्टॉिल किया जाएगा तब भी ये कारगर तो होंगे, लेकिन उस समय एंटीवायरस के बजाय मालवेयर ज्याकदा उपयोगी होता है।

This post has already been read 6335 times!

Sharing this

Related posts