प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर को देंगे 44 हजार करोड़ की सौगात

pm modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को जम्मू कश्मीर के एक दिवसीय दौरे पर जाएंगे। इस दौराप वह जम्मू, श्रीनगर और लेह क्षेत्रों का दौरा करेंगे और वहां शिक्षा, रोजगार और ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ी 35,000 करोड़ की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। साथ ही 9,000 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार प्रधानमंत्री श्रीनगर में असम, गुजरात, हरियाणा, ओडिशा, महाराष्ट्र और तेलंगाना राज्यों के छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। इसके अलावा नव निर्वाचित सरपंचों के साथ भी बातचीत करेंगे। इस दौरान वह डल झील भी जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू के विजयपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा वह यहां भारतीय जन संचार संस्थान के उत्तरी क्षेत्रीय केंद्र परिसर की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री लद्दाख विश्वविद्यालय का उद्घाटन करने के साथ ही राष्ट्रीय उच्च्चतर शिक्षा अभियान(रूसा) के तहत विभिन्न परियोजनाओं को लॉन्च करेंगे। इसके अलावा वह बटन दबाकर देश में 54 नए मॉडल डिग्री कॉलेजों, 11 व्यावसायिक कॉलेजों और एक महिला विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री किश्तवाड़, कुपवाड़ा और बारामूला में 3 मॉडल डिग्री कॉलेजों की भी आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा वह जम्मू विश्वविद्यालय में उद्यमिता, नवाचार और कैरियर हब की आधारशिला रखेंगे। यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, कठुआ पीएम द्वारा देश को समर्पित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री सजवाल में चिनाब नदी पर 1640 मीटर लंबे डबल लेन पुल की आधारशिला रखेंगे। परियोजना सजवाल और इंद्री पैटीयन की आबादी के लिए एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करेगी। पीएम राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना(एनआरसीपी) के तहत नदियों देविका और तवी के प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से परियोजना की आधारशिला रखेंगे। मोदी जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में 624 मेगावाट की किरू जलविद्युत परियोजना का शिलान्यास करेंगे। इसके पूरा होने पर यहां सालाना 2272 मिलियन यूनिट बिजली पैदा होगी।

प्रधानमंत्री लेह में कुशक बकुला रिनपोछे (केबीआर) हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का शिलान्यास भी करेंगे। ग्रामीण बीपीओ, बांदीपोरा के शुभारंभ के लिए सुविधाओं का उद्घाटन पीएम द्वारा किया जाएगा। इससे बांदीपोरा और पड़ोसी जिलों में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। पीएम सोंढोरा, गांदरबल में बहुउद्देशीय इनडोर खेल सुविधा का उद्घाटन करेंगे।

This post has already been read 8074 times!

Sharing this

Related posts