हरमू नदी पर बनेगा नया पुल और हरमू मुक्ति धाम जानेवाली सड़क होगी चौड़ी


रांची। राजधानी के श्मशान घाटों का सौन्दर्यीकरण होगा। इसके साथ ही हरमू मुक्ति धाम वाली सड़क के चौड़ीकरण और हरमू नदी पर एक नया पुल बनाया जायेगा। 
सोमवार को यह निर्देश नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने दिया। राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने राज्य सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में रांची नगर निगम के अंतर्गत हो रही सफाई और विकास योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सफाई कार्य का डे टू डे मॉनिटरिंग हो। सभी वार्डों की सफाई की कनीय पदाधिकारी और जोन स्तर पर वरीय पदाधिकारी निगरानी करें। उन्होंने सफाईकर्मियों के प्रशिक्षण और उनके वेजेज में बढ़ोत्तरी पर भी चर्चा की और कई आवश्यक निर्देश दिये।
सचिव ने कहा कि सफाई में लगे ड्राइवर और खलासी डोर टू डोर कचरा का उठाव करेंगे। सड़कों के किनारे सेमी अंडरग्राउंड डस्टबिन लगेगी। महात्मा गांधी मार्ग और हरमू बाइपास में मैकेनाइज्ड स्वीपिंग की व्यवस्था करें।हवाई अड्डा, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन के पास अलग से सफाई की व्यवस्था हो। वेंडिंग मार्केट में बनी दुकानों का भू-आवंटन जल्द करें। इसके साथ ही उन्होंने राजधानी के श्मसान घाटों के सौन्दर्यीकरण, हरमू मुक्ति धाम वाली सड़क के चौड़ीकरण और हरमू नदी पर एक नये पुल बनाने का निर्देश दिया।

बैठक में सचिव ने बड़ा तालाब, करमटोली तालाब, सिवरेज ड्रेनेज और नागाबाबा खटाल में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी जल स्रोतों के संरक्षण और उसके आसपास  पौधरोपण की दिशा में कार्य करें। समीक्षा बैठक में सूडा निदेशक अमित कुमार, संयुक्त सचिव संजय बिहारी अम्बष्ठ, उप सचिव मनीषा जोसेफ तिग्गा, अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद, उप नगर आयुक्त शंकर यादव सचित कई पदाधिकारी मौजूद थे।
वाटर टैंकर सहित अन्य मशीनों की होगी खरीदारीसमीक्षा बैठक के दौरान नगर निगम की ओर से नगर आयुक्त मनोज कुमार ने विभाग के समक्ष वाटर टैंकर सहित कुछ मशीनों की खरीदारी की मांग रखी। इस पर विभाग की सहमति मिल गयी। उन्होंने कहा कि वाटर टैंकर की खरीदारी हो लेकिन अब ट्रैक्टर आधारित टैंकर न खरीदें।

This post has already been read 7099 times!

Sharing this

Related posts