सत्ता में आए तो न्यूनतम आय गारंटी योजना करेंगे लागू : राहुल गांधी

भुवनेश्वर ।  कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि केन्द्र में उनकी पार्टी सत्ता में आई तो देश में हर एक गरीब को न्यूनतम आय की गारंटी दी जाएगी। प्रति माह गरीबों के बैंक खातों में न्यूनतम धनराशि पहुंचेगी। राहुल गांधी ने कालाहांडी जिले के भवानीपाटना में बुधवार को आयोजित जनसभा में कहा कि ओडिशा में कांग्रेस के सत्ता में आने पर धान की खरीद पर प्रति क्विंटल 26 सौ रुपये प्रदान किया जाएगा। साथ ही किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में सत्ता में आने के बाद अपने सभी वादों को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश के किसानों को प्रतिदिन 17 रुपये प्रदान करने की योजना बनायी है। 17 रुपये से क्या होने वाला है? न्यूनतम आय की योजना पर कांग्रेस कुछ माह से विचार-विमर्श कर रही थी। केन्द्र में सत्ता में आने पर उनकी सरकार इसे लागू करेगी और इसे कोई नहीं रोक सकता।
कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि देश का चौकीदार चोर है। राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक रिमोट कंट्रोल से संचालित हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जो कहते हैं, पटनायक वही करते हैं । राहुल ने प्रदेश की    जनता से    आगामी चुनाव में पटनायक सरकार   को उखाड़ फेंकने का आह्वान   किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री पटनायक दोनों आदिवासी विरोधी हैं। कांग्रेस ने हमेशा से ही केबीके ( कालाहांडी, बालनगीर और कोरापुट) इलाके पर ध्यान दिया है।   नियमगिरि में आदिवासी लोगों के साथ वह स्वयं खडे़ रहे। ओडिशा सरकार ने यहां की जनता को चिटफंड घोटाला दिया, जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता को राफेल घोटाला दिया   । उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने चुनिंदा 15 उद्योगपतियों के साढे़ चार लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है।
राहुल ने कहा कि जल, जंगल, जमीन आदिवासियों की है। जब केन्द्र में कांग्रेस की सरकार थी तब आदिवासियों के अधिकारों के संबंध में कानून बनाया गया था।    उद्योगों के लिए अधिग्रहित जमीन पर यदि उद्योग नहीं बना है तब उस जमीन को लौटाने का निर्णय किया गया है। कांग्रेस ने छत्तीसगढ में यह किया है। कांग्रेस आदिवासियों के जमीन व अन्य अधिकारों की रक्षा करेगी। जनसभा को प्रदेश अध्यक्ष निरंजन पटनायक, विपक्ष के नेता नरसिंह मिश्र, प्रचार कमेटी के अध्यक्ष भक्त चरण दास समेत कई नेताओं ने भी संबोधित किया।

This post has already been read 8136 times!

Sharing this

Related posts