झारखण्डताजा खबरेराँची

Jharkhand : जानिए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 कि रणनीति, पूरी डिटेल में

Ranchi : त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन 2022 को लेकर आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह उपायुक्त रांची छवि रंजन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबंोधित किया। जहां उन्होंने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 कैसे संपन्न होगा इसके बारे में बताया!

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 कि रणनीति :

आचार संहिता का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई: उपायुक्त

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह उपायुक्त रांची छवि रंजन ने जिला में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चुनाव की घोषणा के साथ ही शनिवार से आचार संहिता लागू हो गयी है। आचार संहिता का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

305 पंचायतों में चरणबद्ध तरीके से होंगे चुनाव

जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह उपायुक्त रांची छवि रंजन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि रांची जिला में कुल 305 पंचायतों में चार चरणांें में चुनाव होंगे। 4 चरणों में होने वाले चुनाव में कुल 36 जिला परिषद के सदस्यों का चुनाव होगा। पंचायत समिति के 365 पद, मुखिया के 305, वार्ड सदस्यों के 3631 पदों पर चुनाव होना है। रांची जिला में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 3631 होगी।

राय विश्वविद्यालय के तृतीय दीक्षांत समारोह के पावन अवसर राज्यपाल-सह-विजिटर महोदय का सम्बोधन

इस प्रकार चुनाव होंगे संपन्न

प्रथम चरण:- तमाड़, बुंडू, सोनाहातू, राहे

पंचायत की संख्या- 57
जिला परिषद सदस्यों की संख्या- 7
पंचायत समिति सदस्यों की संख्या- 65
मुखिया की संख्या – 57
वार्ड की संख्या- 648
मतदान केंद्रों की संख्या- 648

दूसरा चरण:- कांके, नगड़ी, इटकी, बेड़ो, लापुंग

पंचायत की संख्या- 82
जिला परिषद सदस्यों की संख्या- 9
पंचायत समिति सदस्यों की संख्या- 102
मुखिया की संख्या – 82
वार्ड की संख्या- 1013
मतदान केंद्रों की संख्या- 1013

तीसरा चरण:- सिल्ली, अनगड़ा, नामकुम, ओरमांझी

पंचायत की संख्या- 82
जिला परिषद सदस्यों की संख्या- 9
पंचायत समिति सदस्यों की संख्या- 94
मुखिया की संख्या – 82
वार्ड की संख्या- 932
मतदान केंद्रों की संख्या- 932

चौथा चरण:- खलारी, बुढ़मू, रातू, मांडर, चान्हो

पंचायत की संख्या- 84
जिला परिषद सदस्यों की संख्या- 11
पंचायत समिति सदस्यों की संख्या- 104
मुखिया की संख्या – 84
वार्ड की संख्या- 1038
मतदान केंद्रों की संख्या- 1038

रांची जिला अंतर्गत पंचायत स्तरीय मतदाता सूची तैयार कर ली गयी है। कुल मतदाताओं की संख्या 1384890 है जिनमें 701021 पुरुष और 683852 महिला मतदाता हैं। तृतीय लिंग मतदाताओं की संख्या 17 है।

2 साल बाद देखिए गांवों तथा शहरों में किस तरह मनाई गई रामनमी

बनाये जायेंगे दो स्ट्रॉग रुम

पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि इस बार पंडरा बाजार समिति और बालिका उच्च विद्यालय बुंडू में स्ट्रांग रूम बनाया जाएगा। इन्हीं दोनों स्थानों पर मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि चुनाव संपन्न कराने के लिए 2288 पुलिस पदाधिकारी 5390 हवलदार 21560 आरक्षी पुलिस तैनात किये जायेंगे। पंचायत चुनाव को लेकर जिला में 14 कोषांगों का गठन भी हो चुका है।

1490 वाहनों का होगा इस्तेमाल

रांची जिला में पंचायत चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए लगभग 1490 छोटे-बड़े वाहनों की जरूरत होगी। इन वाहनों से ही मतदान कर्मियों और पुलिस बल को मतदान कराने के लिए बूथ पर पहुंचाया और लाया जाएगा। जिला स्तर पर वाहन की आवश्यकता का आकलन किया गया है। इसके तहत 730 बड़ी बसें और 760 छोटे वाहनों की जरूरत होगी। उपायुक्त ने कहा कि चुनाव करीब आने पर संख्या में बदलावा भी हो सकता है। समाहरणालय स्थित उपायुक्त सभागार में आयेाजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिला पंचायती राज पदाधिकारी, रांची वीरेन्द्र चौबे, मीडिया कोषांग के वरीय प्रभारी डॉक्टर प्रभात शंकर, नोडल पदाधिकारी उपन बाड़ा, पदाधिकारी मो. रियाज आलम एवं अन्य संबंधित कर्मी उपस्थित थे।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबर

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button