इग्नू ने स्वास्थ्य क्षेत्र के 4 कोर्स की अंतिम तिथि 25 फरवरी तक बढ़ाई

नई दिल्ली । इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय(इग्नू) ने स्वास्थ्य क्षेत्र के चार कौशल आधारित शॉर्ट टर्म कोर्स में प्रवेश की अंतिम तिथि को 25 फरवरी तक बढ़ा दिया है। अन्य कार्यक्रमों की अंतिम तिथि नहीं बढ़ाई गई है।
इग्नू के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंस(एसओएसएच) ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार के लिए प्रशिक्षित स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को तैयार करने के उद्देश्य से सर्टिफिकेट इन जनरल ड्यूटी असिस्टेंट(सीजीडीए), सर्टिफिकेट इन होम हेल्थ असिसटेंट (सीएचएचए), सर्टिफिकेट इन फ्लीबोटॉमी असिसटेंट(सीपीएचए) और सर्टिफिकेट इन जेनेरिक केयर असिस्टेंट (सीजीपीए) इसी साल से शुरू किए हैं। ये सभी कार्यक्रम छह माह की अवधि के हैं और विश्वविद्यालय द्वारा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से शुरू किए गए हैं। सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास है।
सर्टिफिकेट इन जनरल ड्यूटी असिस्टेंट(सीजीडीए) कोर्स और सर्टिफिकेट इन होम हेल्थ असिसटेंट(सीएचएचए) में 18-18 सीटें हैं। जबकि सर्टिफिकेट इन जेनेरिक केयर असिस्टेंट(सीजीपीए) और सर्टिफिकेट इन फ्लीबोटॉमी असिस्टेंट (सीपीएचए) में 20-20 सीट निर्धारित हैं।
इन कार्यक्रमों के अध्ययन सामग्री में व्यावहारिक मैनुअल, लॉगबुक, ऑडियो-वीडियो सामग्री, वेब-बोर्ड चर्चा, टेलीकॉन्फ्रेंसिंग, असाइनमेंट आदि शामिल होंगे। प्रत्येक कार्यक्रम में लगभग 30 घंटे की थ्योरी होगी और प्रशिक्षण के लिए मेडिकल कॉलेजों में लगभग 80 घंटे का प्रैक्टिकल होगा। इसके अलावा एक माह के लिए छोटे अस्पताल में पोस्टिंग दी जाएगी।

This post has already been read 7143 times!

Sharing this

Related posts