ऐसे बनाएं अपने लैपटॉप को वाई-फाई हाॅटस्पाॅट

इंटरनेट चलाने के लिए या तो आपको मोबाइल डाटा यूज करना पड़ता है या फिर वाइ-फाइ से कनेक्ट होना पड़ता है। वैसे मोबाइल में इंटरनेट ज्यादातर मोबाइल डाटा से ही यूज हो पाता है, क्योंकि वाइ-फाइ के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत पड़ती है, विशेषकर ऑफिस में, लेकिन क्या आपको पता है कि आप चाहें तो अपने लैपटॉप को ही वाई-फाई हाॅटस्पाॅट में चेंज कर सकते हैं? जी हां, ऐसा संभव है। बस इन तरीकों में कुछ खर्चीले हैं और कुछ ऐसे भी हैं जो एकदम फ्री हैं और आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप को ही वाई-फाई हाॅटस्पाॅट बना सकेंगे, वह भी बिल्कुल फ्रीः

सबसे पहले आपको अपना लैपटॉप या डेस्कटॉप वाई-फाई समर्थ बनाना होगा, इसके बाद

1. अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप का वाईफाई ऑन करें।

2. अब लैपटॉप के स्टार्ट मेनू में उपलब्ध कंट्रोल पैनल में जाएं या फिर सर्च में भी इसे खोज सकते हैं।

3. कंट्रोल पैनल में आपको नेटवर्क और इंटरनेट में जाना है। कंट्रोल पैनल-नेटवर्क-इंटरनेट में जाएं।

4. अब इधर से नेटवर्क और शेयरिंग सेंटर सेंटर को सेलेक्ट करें।

5. यहां आपको राइट साइड में मैनेज वायरलेस नेटवर्क का ऑप्शन उपलब्ध होगा, इसे क्लिक करें।

6. मैनेज वायरलेस नेटवर्क पर क्लिक करते ही एड बटन उपलब्ध हो जाएगा, इस पर क्लिक करें।

7. एड बटन पर क्लिक होते ही, मैनयूअली क्रिएट नेटवर्क प्रोफाइल और क्रिएट एन एड एचओसी नेटवर्क का ऑप्शन उपलब्ध होगा और आप क्रिएट एन एड एचओसी नेटवर्क का चयन करें।

8. जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे तो सेट अप ए वायरलेस एड एचओसी नेटवर्क का ऑप्शन उपलब्ध हो जाएगा, फिर आप नेट कर दें।

9. इन स्टेप्स के बाद आपसे नेटवर्क का नाम, सिक्योरिटी टाइप और पासवर्ड के लिए पूछा जाएगा।

नेम-इसमें वह नाम दें, जिससे आप वाईफाई हॉटस्पॉट बनाना चाहते है।

सिक्यूरिटी टाइप- इसमें तीन विकल्प मिलेंगे, आप किसी का भी चयन कर सकते हैं।

पासवर्ड- थोड़ा स्ट्रांग होना चाहिए और कम से कम 8 अंक का होना चाहिए यानि इसे अपनी जरूरत के अनुसार डाल सकते हैं।

10. अब जैसे ही आप नेट करेंगे आपका वाईफाई हाॅटस्पाॅट तैयार हो जाएगा। इसे कंफर्म करने के लिए आप लैपटॉप में राइट ओर दी गई नेटवर्क सेटिंग में इसे देखें। इधर आपको छमजूवता में अपने द्वारा क्रिएट किया गया वाई-फाई हाॅटस्पाॅट नाम, दिखाई देने लगेगा

ये सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद अब आप अपने वाई-फाई हाॅटस्पाॅट का लाभ उठा सकते हैं। इसे मोबाइल समेत उन सभी डिवाइसेज के लिए यूज कर सकते हैं जिनमें वाई-फाई सेवा इनेबल है। अब इंटरनेट सेवा का फायदा लेने के लिए आपको बस वाई-फाई से कनेक्ट करना है वाई-फाई हाॅटस्पाॅट क्रिएट करते समय जो नाम रखा था, वही अब आपको पासवर्ड के तौर पर डालना है।

वाई-फाई कनैक्टिंग ईयशू- अगर आपको कनेक्टिंग में कोई परेशानी आ रही है तो मैनेज वायरलेस नेटवर्क में जाएं, वाई-फाई हाॅटस्पाॅट के क्रिएट नाम पर डबल क्लिक करें और यहां से सिक्यूरिटी में जाकर पासवर्ड को दोबारा चेंज कर दें।

बहुत बार देखा गया है कि वाई-फाई कनैक्टिंग के टाइम, आपका वाई-फाई किसी और नाम से दिखें, तो ऐसे में आप लेन नेटवर्क को बिना किसी वाई-फाई राऊटर के फ्री वाई-फाई हाॅटस्पाॅट में चेंज करके लाभ उठा सकते हैं।

This post has already been read 621 times!

Sharing this

Related posts