गुरु समाज के पथ प्रदर्शक होते हैं, इन्होंने अपने माध्यम से समाज और राष्ट्र को कई रत्न दिए: संजय सेठ

Ranchi : राँची के सांसद श्री संजय सेठ ने गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर अपने कार्यालय में राँची के शिक्षाविद्, लोक कलाकार व चिकित्सकों को सम्मानित किया।
इस सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए
उन्होंने कहा कि गुरु समाज के पथ प्रदर्शक होते हैं। इन्होंने अपने माध्यम से समाज और राष्ट्र को कई रत्न दिए, जो आज अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। हमें जीवन के हर क्षेत्र से रूबरू कराने वाले गुरु ही होते हैं। ईश्वर ने हमें गुरु के रुप में ऐसी कृति दी है जो न सिर्फ हमारा मार्गदर्शन करते हैं बल्कि समाज और राष्ट्र को भी संवारने का काम करते हैं।

वहीं लोक कलाकारों को सम्मानित करते हुए श्री सेठ ने कहा कि लोक कलाकारों की भूमिका भी किसी गुरु से कम नहीं है। हमारी संस्कृति, हमारी सभ्यता को संवर्धन करने और उसे संरक्षित करने का काम कलाकारों के माध्यम से ही होता है। हमारी पीढ़ियां हमारी परंपरा और संस्कृति को इन्हीं कलाकारों की कलाओं के माध्यम से जानती हैं। सम्मान कार्यक्रम में चिकित्सकों को सम्मानित करते हुए सांसद ने कहा कि चिकित्सकों की सेवा समाज में प्रकाश देने वाली होती है। ईश्वर हमें एक बार जन्म देते हैं परंतु चिकित्सक हमें कई बार जीवनदान देते हैं। ऐसे में समाज में इनकी भूमिका ईश्वर के दूसरे रूप में कही जाती है। ऐसे व्यक्तित्व जिनकी समाज-राष्ट्र को जरूरत है, उन्हें जीवनदान देना हो या किसी का इलाज करना हो। चिकित्सक बहुत ही सेवा भाव से यह कार्य करते हैं। आज अपने कार्यालय में ऐसे इन मनीषियों को सम्मानित करने का मेरा सौभाग्य है। ।

और पढ़ें : झारखंड में क्या है कोरोना की स्थिति,शनिवार सुबह तक कोरोना के 39 नए केस

वही राँची विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. कामिनी कुमार ने इस अवसर पर कहा कि यह सम्मान सिर्फ हमारा सम्मान नहीं है। यह हर गुरु का सम्मान है। गुरु से पड़ने वाले हर छात्रों का सम्मान है। यह सम्मान उन सभी विद्यार्थियों का है, उन सभी शिष्यों का है, जिन्होंने हम से शिक्षा ग्रहण की और आज कहीं ना कहीं समाज और राष्ट्र की सेवा कर रहे हैं।

पदमश्री मुकुंद नायक ने कहा कि सांसद के द्वारा दिया गया यह सम्मान राज्य के हर कलाकार का सम्मान है। कलाकार एक साधक होता है, जो किसी भी परिस्थिति में अपनी साधना करता है। इस साधना को सम्मान देने के लिए सांसद श्री संजय सेठ जी धन्यवाद के पात्र हैं। डॉ. संजय कुमार वह डॉ. प्रदीप भट्टाचार्य ने इस सम्मान को हर चिकित्सक को समर्पित किया और कहा कि चिकित्सकों के प्रति सांसद महोदय का यह सकारात्मक भाव हम सब के लिए गौरव की बात है। यह हमें आगे और बेहतर सेवा देने के लिए प्रेरित करने वाला है।

इसे भी देखें : विधायक अम्बा प्रसाद ने पूर्व की बीजेपी सरकार पर साधा निशाना

इस अवसर पर श्री चंद्रकांत रायपत, श्री एस.डी. सिंह, श्रीमती पूनम आनंद सहित बड़ी संख्या में सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे।

इन्हें किया गया सम्मानित:

इस अवसर पर राँची विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. कामिनी कुमार, डॉ. उमाशंकर शर्मा, डॉ. मंजरी चक्रवर्ती, डॉ. सतीश कुमार सिंह व प्रो. सुधीर कुमार, लोककलाकार पद्मश्री मुकुंद नायक, श्री मुरलीधर बनर्जी, श्री बंशीधर महतो, श्री महावीर नायक व चिकित्सक डॉ. संजय कुमार, डॉ. प्रदीप भट्टाचार्य को सम्मानित किया।

This post has already been read 1713 times!

Related posts