मॉनसून में घूमने निकलो…

अगर मॉनसून में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं, तो आपके पास ऑप्शंस की कमी नही हैं। बेशक इस मौसम में घुमक्कड़ी की यादें आपके जहन में हमेशा ताजा रहेंगी। तो जानते हैं कुछ मॉनसून डेस्टिशेंस के बारे में….

कहां घूमें, कहां नहीं… अक्सर हर सीजन में हम यही सोचते हैं। आखिर किसी अच्छे से डेस्टिनेशन की ट्रिप हमें हमें एक नई एनर्जी देती है। इंडिया में ऐसी तमाम जगहें हैं, जो मॉनसून में किसी जन्नत से कम नहीं होतीं।

मुन्नार में मस्ती

आप मुन्नार में मॉनसून को पूरी तरह इंजॉय कर सकते हैं। यहां आकर एक बार को तो ऐसा लगेगा कि आप अपने ड्रीमवर्ल्ड में आ गए हैं। केरल के इस खास अट्रैक्शन की गिनती एशिया के बेस्ट टूरिज्म डेस्टिनेशंस में होती है। यहां की ग्रीनरी को देखकर आपका मन खुश हो जाएगा। आप यहां इराविकुलम नैशनल पार्क भी घूम सकते हैं। इसके अलावा यहां की टी और स्पाइस प्लांटेशन देशभर में मशहूर है। इसके नजारे निश्चित रूप से आपको सुकून पहुंचाएंगे।

कैसे पहुंचेः यहां का नजदीकी एयरपोर्ट मदुरै है, जो यहां से करीब 140 किमी दूर है। ट्रेन से अलुवा या थेनी तक जा सकते हैं। यहां से मुन्नार पास ही पड़ेगा।

कोडीकनाल कुछ खास

तमिलनाडु के गर्मी से दूर यहां का नजारा बेहद सुकून देने वाला है। यह पलानी हिल्स पर 2, 133 मीटर की हाइट पर है। कोडीकनाल लेक यहां का खास अट्रैक्शन है। इसके अलावा बड़ी-बड़ी पहाड़ियां, स्लोप्स और रॉक्स देखकर भी खूब मजा आता है। बाकी कसर यहां के वॉटरफॉल्स पूरी कर देते हैं। यहां कई सारे ब्रिटिश स्टाइल वाले विला भी देखने को मिलेंगे। दरअसल, 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश और अमेरिकन मिशनरीज को यह जगह बहुत भाती थी, तो वह यहां अक्सर छुट्टियां मनाने चले आते थे। यहां आपको कई यूनीक फ्लावर भी देखने को मिलेंगे जैसे कुरुंजी। हॉर्स राइडिंग, साइकलिंग, हाइकिंग और ट्रैकिंग जैसी ऐक्टिविटीज भी आप इंजॉय कर सकते हैं।

कैसे पहुंचेंः यहां से नजदीकी रेलवे स्टेशन कोडई पड़ेगा जो कोडीकनाल से करीब 80 किमी दूर है। वहीं, नजदीकी एयरपोर्ट मदुरै एयरपोर्ट पड़ेगा जो कोडीकनाल से करीब 100 किमी. दूर है।

करवार की खूबसूरती

कर्नाटक स्थित यह डेस्टिनेशन अपने आप में काफी अनोखा है। यह काली रिवर के पास पोर्ट टाउन है। यहां की बीच पाम ट्रीज से बेहद खूबसूरत लगता है। तब तो मजा और भी बढ़ जाता है जब बड़ी और सुंदर डॉल्फिन्स सी में नजर आती हैं। फ्लोरा और फॉना के मामले में यह एरिया काफी रिच है। यहां आप देवबाघ बीच, ओम बीच ऑयस्टर रॉक लाइटहाउस, बनाना बोट राइड्स, याना केव्स और सादाशिव गढ़ फोर्ट वगैरह जा सकते हैं।

कैसे पहुंचेंः आप बेंगलुरु बाय एयर या ट्रेन जा सकते हैं। यहां से करवार की दूरी करीब 275 किलोमीटर है।

This post has already been read 719 times!

Sharing this

Related posts