यादों के झरोखे से : वेस्टइंडीज ने आज ही के दिन इंग्लैंड को हराकर जीता था टी-20 विश्व कप का खिताब

नई दिल्ली : वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए आज का दिन काफी यादगार है। पांच साल पहले आज ही के दिन 03 अप्रैल 2016 को वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर दूसरी बार टी-20 विश्व कप का खिताब जीता था। इस मुकाबले में इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 155 रन बनाए, जवाब में वेस्टइंडीज ने 19.4 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।
इंग्लैंड से जीत के लिए मिले 156 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत खराब रही। जॉनसन चार्ल्स (1), क्रिस गेल (4) और लेंडल सिमंस (0) को इंग्लैंड के गेंदबाजों ने चलता कर दिया। शुरुआती तीन झटकों के बाद ड्वेन ब्रावो और मार्लोन सैमुअल्स ने पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 75 रनों की पार्टनरशिप कर डाली। इस साझेदारी को आदिल राशिद ने तोड़ा। उन्होंने 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर ड्वेन ब्रावो को 25 रनों के निजी स्कोर पर जो रूट के हाथों कैच कराया। 
ब्रावो के बाद आंद्रे रसेल (1) को भी 16वें ओवर की पहली गेंद पर विली ने बेन स्टोक्स के हाथों और तीसरी गेंद पर सैमी (2) को हेल्स के हाथों कैच कराकर चलता कर दिया। इसके बाद मर्लोन सैमुअल्स और कार्लोस ब्रैथवेट ने पारी को आगे बढ़ाते हुए 7वें विकेट के लिए नाबाद 54 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी। कार्लोस ब्रैथवेट ने बेन स्टोक्स द्वारा फेंके गए आखिरी ओवर में लगातार चार छक्के जड़े।
इस खिताबी जीत के साथ ही वेस्टइंडीज पहली टीम बन गई है जिसने 2 बार एकदिनी विश्व कप और 2 बार टी-20 विश्व कप जीता है। बता दें कि वेस्टइंडीज ने 2012 में श्रीलंका को हराकर पहली बार टी-20 विश्व कप पर कब्जा जमाया था। वेस्टइंडीज ने वर्ष 2016 में अंडर-19 विश्व कप, महिला टी-20 विश्व कप और पुरुष टी-20 विश्व कप जीतने का कारनामा किया था।

This post has already been read 1025 times!

Sharing this

Related posts